मशीन अंगों पर नमन घुर्ण (Machine Parts Subjected to Bending Moment) से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

मशीन अंगों पर नमन घुर्ण (Machine Parts Subjected to Bending Moment)


1. स्प्रिंग (Spring) किसे कहते हैं?

Ans - किसी मशीन का वह अंग जो बाह्य बल और झटकों को सहने की क्षमता रखता है तथा उसे प्रत्यास्थ विरूपण में बदल देता है उसे स्प्रिंग कहते हैं।


2. जब किसी स्प्रिंग (Spring) पर बाह्य बल लगाकर हटा लिया जाता है तो इस स्प्रिंग पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Ans - जब किसी स्प्रिंग पर बाह्य बल लगाकर हटा लिया जाता है तो इस स्प्रिंग अपने प्रारंभिक अवस्था में आ जाती है।


3. स्प्रिंग (Spring) के उपयोग बताइए?

Ans - स्प्रिंग के उपयोग -

१. स्प्रिंग का प्रयोग झटको को सोखने के लिए होता है।

२. गति को नियंत्रित करने के लिए भी स्प्रिंग का प्रयोग किया जाता है।

३. बलों और भारो को मापने के लिए भी इस स्प्रिंग प्रयोग किया जाता है।

४. ऊर्जा को संचित करने के लिए स्प्रिंग का प्रयोग किया जाता है।

५. कंपन को कम करने के लिए भी स्प्रिंग प्रयोग करते हैं।


4. स्प्रिंग की विकृति ऊर्जा (Strain Energy) किसे कहते हैं?

Ans - स्प्रिंग में भार लगाने से, स्प्रिंग का विरूपण होता है और भार द्वारा किया गया कार्य स्प्रिंग में विकृति ऊर्जा के रूप में संचित हो जाती है जिसे स्प्रिंग की विकृति ऊर्जा कहते हैं।


5. स्प्रिंग का प्रमाण प्रतिबल किसे कहते हैं ?

Ans - प्रमाण भार लगने पर स्प्रिंग में उर्जा अधिकतम प्रतिबल को ही  प्रमाण प्रतिबल कहते है।


6. प्रमाण भार (Proof Load) किसे कहते हैं?

Ans - जब स्प्रिंग पर ऐसा भार लगता है जिसके कारण स्प्रिंग बिल्कुल सीधा हो जाता है उसे स्प्रिंग का प्रमाण भार कहते हैं।


7. स्प्रिंग के कड़ेपन (Stiffness) की परिभाषा दीजिए?

Ans - किसी स्प्रिंग में इकाई विस्थापन के लिए आवश्यक भार को ही स्प्रिंग का कड़ापन (Stiffness) कहते हैं।


8. रेलवे धुरा (Railway Axel) पर कितने प्रकार के बल लगते हैं?

Ans - रेलवे धूरा (Railway Axel) पर तीन प्रकार के बल लगते हैं।

१. केंद्रीय भार

२. दो धुरा बॉक्स के द्वारा भार

३. प्रलंबित धुरा द्वारा बॉक्स का भार


9. रेलवे धूरा (Railway Axel) किसे कहते हैं?

Ans - रेलवे धूरा वृताकार होता है जो ठोस या खोखला हो सकता है। यह एक बीम की तरह कार्य करता है। इस पर ट्रैन के बोगी का भार धूरा बॉक्स द्वारा लगता है। धुरे के सिरे पर पहिए लगे तो होते हैं जो रेलवे लाइन पर टीके के होते हैं।


10. रेलवे धूरा पर केंद्रीय भार (Central Load) कैसे लगता है?

Ans - रेलवे धूरा पर बोगी का भार केवल एक ही धूरा बॉक्स के द्वारा लगता है। यह धूरा-बॉक्स, धुरे के बीच में होता है इसके प्रयोग कम भार को रोकने के लिये प्रयोग किया जाता है।


11. रेलगाड़ी में प्रलंबित धुरा बॉक्स का भार कैसे लगता है?

Ans - जब धूरा बॉक्स पहियों के बाहर स्थित होते हैं तो बोगी का भार धुरे पर लगा होता है। इस प्रकार धूरा दोनों ओर पहियों से बाहर निकला रहता है।


12. ट्रैन में दो धुरा बॉक्स के द्वारा भार कैसे लगता है?

Ans - इस स्थिति में धुरे पर बोगी का भार दोनों बोगियों के बीच में लगता है तथा उन से समान दूरी पर स्थित दो धुरा बॉक्स के द्वारा लगता है।



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