Computer Integrated Manufacturing or CIM क्या है? लाभ और हानि

कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (Computer Integrated Manufacturing  or CIM in Hindi) -:

कंप्यूटर द्वारा उत्पादन की सभी समस्याओं जैसे डिजाइन संबंधित समस्या पराक्रम संबंधित समस्या इत्यादि को सुविधा पूर्वक हल करने की प्रक्रिया को ही हम कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (Computer Integrated Manufacturing  or CIM) कहते हैं।

" मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस की ऐसी प्रक्रिया जिसमें कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है उसे CIM कहते हैं। "

कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (CIM) के द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में प्रत्येक कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है। इसमें कागज और पेन की या फ़ाइल, लिखित इत्यादि की आवश्यकता नही होती है। इसमें केवल लेन-देन से लेकर, उत्पाद तैयारी से निर्माण तक, निर्माण से सप्लाई तक के सभी कार्यो में केवल कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

CIM और CAD/CAM में अधिक अन्तर नही होता है। यह CAD/CAM का बृहत और Updated रूप ही Computer Integrated Manufacturing or CIM है।


कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (Computer Integrated Manufacturing  or CIM in Hindi) लाभ और हानि


CIM का उद्देश्य डिजाइन और उत्पादन में होने वाले हैं क्रियाकलापों का कंप्यूटरीकरण ही नहीं बल्कि डिजाइन और उत्पादन में होने वाले क्रियाकलापों के अंतर्संबंध को भी स्थापित करना है। CIM के द्वारा डिजाइन संबंधित समस्या को सुलझाने के साथ-साथ कंप्यूटर द्वारा निर्माण तकनीकों तथा उसकी समस्याओं को सुलझाने के लिए भी किया जाता है। CIM के अंतर्गत कैड और कैम के द्वारा होने वाले सभी कार्यों के साथ-साथ व्यापारिक क्रियाकलाप भी आते हैं।

एक आदर्श कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (CIM) सिस्टम में ऑर्डर मिलने से लेकर डिस्पैच तक के सभी कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण (CIM) में एक क्रिया आउटपुट देती है तो दूसरी क्रिया इनपुट का कार्य करती है। Computer Integrated Manufacturing  or CIM सिस्टम से नया डिजाइन बनाने के साथ-साथ कच्चे माल के ऑर्डर, बिल और ड्राइंग की तैयारी से संबंधित कार्य संपन्न हो जाते हैं। इसी तरह ड्राइंग के आधार पर प्रोसेस प्लानिंग, टूल का डिजाइन, NC पार्ट प्रोग्राम इत्यादि कार्यक्रम सिस्टम में आसानी से किये जाते हैं।


कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण के लाभ (Advantages of CIM in Hindi) -:

1) सीआईएम प्रणाली के द्वारा डिजाइन, विश्लेषण, योजना, खरीद, लागत लेखांकन, सूची नियंत्रण और वितरण जैसे क्षेत्रों में कार्य किया जाता है।

2) कंप्यूटर-एकीकृत विनिर्माण (CIM) का प्रयोग मोटर वाहन, अंतरिक्ष और जहाज निर्माण के उद्योगों में भी किया जाता है।

3) कैड और कैम के स्थान पर CIM वहां अधिक उपयोगी सिद्ध होता है जहां पर कंपनी को प्रोसेस प्लानिंग करना और डाटा देना रहता है।

4) CIM का उपयोग मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में सूचना और संचार प्रौद्योगिकीयो में कार्य करने के लिए भी किया जाता है।


कंप्यूटर एकीकृत विनिर्माण से हानियां (Disadvantages of CIM in Hindi) -:

1) CIM सिस्टम पूरी तरह से कंप्यूटरी डाटा पर निर्भर होता है।

2) इसकी प्रारंभिक उपकरणों की लागत अधिक आती है।

3) इसका रख-रखाव का करना थोड़ा कठिन होता है।

4) टूटी हुई मशीनों में मरम्मत का कार्य कठिन और अधिक समय लगने वाला होता है।

5) CIM का उपयोग करने से पहले प्रशिक्षण लेना आवश्यक होता है


ये भी पढ़ें....

Post a Comment

0 Comments