विकृति ऊर्जा (Strain Energy) से सम्बंधित प्रश्नोत्तरी

विकृति ऊर्जा (Strain Energy)


1. विकृति ऊर्जा (Strain Energy) किसे कहते हैं?

Ans - जब किसी पदार्थ पर प्रत्यास्थता के सीमा के अंदर, बाह्य बल या भार लगाया जाता है तो पदार्थ द्वारा ऊर्जा इकट्ठी कर ली जाती है इस इकठ्ठी ऊर्जा को ही विकृत ऊर्जा कहते हैं। इसे सुनम्यता (Resilience) भी कहते हैं।


2. संघात भार (Imoact Load) किसे कहते हैं?

Ans - जब किसी लंबे कार्यखंड के कालर पर ऊँचाई से कोई भार गिरता है तो कार्यखंड की लंबाई में ∆l की वृद्धि हो जाती है जिसे हम संघात भार (Imoact Load) कहते हैं।


3. प्रमाण विकृति ऊर्जा (Proof Resilience) किसे कहते हैं?

Ans - जब किसी पदार्थ में प्रत्यास्थता सीमा के अंदर अधिकतम ऊर्जा का अवशोषण होता है। इसी को ही प्रमाण विकृति ऊर्जा (Proof Resilience) कहते हैं।


4. प्रमाण प्रतिबल (Proof Stress) किसे कहते हैं?

Ans - Proof Resilience की अवस्था में जब पदार्थ के अन्दर प्रतिबल उपजता है तो इस प्रतिबल को ही प्रमाण प्रतिबल  (Proof Stress) कहते है।


5. विकृति ऊर्जा गुणांक (Modulus of Resilience) किसे कहते हैं?

Ans - किसी पदार्थ की प्रति इकाई आयतन के लिए प्रमाण विकृति ऊर्जा को विकृति ऊर्जा गुणांक (Modulus of Resilience) या सुनम्यता मापांक कहते हैं।


6. स्थैतिक भार (Statics Load) किसे कहते हैं?

Ans - ऐसा बार जो अनंत समय तक एक ही स्थान पर स्थिर बना रहता है उसे स्थैतिक भार (Statics Load) कहते हैं। जैसे पुल का भार, मकान का भार।


7. गतिशील भार (Kinetic Load) किसे कहते हैं?

Ans - ऐसे भार जो एक स्थान से दूसरे स्थान तक चलते रहते हैं उन्हें गतिशील भार (Kinetic Load) कहते हैं। जैसे - सड़क पर चलते वाहन का भार, पटरी पर चलती गाड़ी का भार।


8. संघट्ट गुणांक किसे कहते हैं?

Ans - किसी प्रत्यास्थ पदार्थ पर लगाए गए स्थैतिक भार तथा संघट्ट भार के कारण, उपजे विरूपण के अनुपात को उस पिंड का संघट्ट भार कहते हैं।

संघट्ट भार = स्थैतिक भार / संघट्ट भार


9. तात्क्षणिक प्रतिबल किसे कहते हैं?

Ans - किसी मशीन के पुर्जो की परिवर्ती भारीत अवस्था में जब उस पुर्जे में किसी विशेष क्षण पर जो प्रतिबल उत्पन्न होता है उस प्रतिबल को मशीन पुर्जो का तात्क्षणिक प्रतिबल कहते हैं।

 

Post a Comment

0 Comments