ओवरहेड वेल्डिंग (Overhead Welding) क्या है?

ओवरहेड वेल्डिंग (Overhead Welding in Hindi)

ऐसी वेल्डिंग विधि, जिसमें नीचे से ऊपर देखते हुए वेल्डिंग की जाती है ऐसी वेल्डिंग को ओवरहेड वेल्डिंग (Overhead Welding) कहते हैं। इस वेल्डिंग को कठिन और खतरनाक माना जाता है, क्योंकि वेल्डिंग करते हुए जो धातु पिघलती है उस धातु का नीचे टपकने का खतरा बना रहता है।

ओवरहेड वेल्डिंग (Overhead Welding in Hindi)

जब वेल्डिंग करने के लिए कार्यखंड को फ्लैट पोजीशन में नहीं रखा जा सकता है, तो इस वेल्डिंग विधि को अपनाया जाता है। इस वेल्डिंग को बहुत ही विशेष परिस्थितियों में या विवश होकर अपना आना पड़ता है।

ओवरहेड वेल्डिंग करने के लिए फोरहैंड वेल्डिंग और बैकहैंड वेल्डिंग, इन दोनों विधियों को अपनाया जा सकता है। वैसे तो ज्यादातर इस विधि के लिए फोरहैंड वेल्डिंग का ही प्रयोग किया जाता है। जिसमें वेल्डिंग टॉर्च को गोल -गोल चक्कर में घुमाया जाता है और फिलर रॉड को आगे पीछे करते हुए चलाया जाता है।

ओवरहेड वेल्डिंग में कार्यखण्ड का ताप कम रखा जाता है, ताप कम रखने के कारण पिघला हुए धातु वेल्डिंग बीड की सतहो के सुराखों में अच्छी तरह नहीं पहुंचता है।

ओवरहेड वेल्डिंग करते समय वेल्ड पूल को अधिक बड़ा नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि जब वेल्ड पूल अधिक बड़ा बनेगा तो उसमें वेल्डिंग करते समय पिघली धातु की बूंदे नीचे गिर सकती है, जिससे दुर्घटना होने का खतरा रहता है। वेल्डिंग करते समय पिघली धातु को भी वेल्डिंग टॉर्च की फ्लेम और धातु के सरफेस तनाव के द्वारा, पिघली धातु की बूंदों को कंट्रोल किया जाता है और वेल्डिंग टॉर्च को बार-बार हटाकर धातू को जमाने का प्रयास किया जाता है।


ये भी पढ़े.....


वेल्डन (Welding) -:






वैद्युत प्रतिरोध वेल्डिंग क्या है?



सॉलि़ड फेज वेल्डिंग (Solid Phase Welding) क्या है?



ब्रेजिंग वेल्डिंग (Brazing Welding) क्या है?

  • ब्लो पाइप ब्रेजिंग (Blow Pipe Brazing) क्या है
  • भट्टी ब्रेजिंग (Furnace Brazing)
  • टॉर्च ब्रेजिंग (Torch Brazing)
  • निर्वात ब्रेजिंग (Vacuum Brazing)
  • इंडक्शन ब्रेजिंग (Induction Brazing)
  • डीप ब्रेजिंग (Dip Brazing)
  • रेजिस्टेंस ब्रेजिंग (Resistance Brazing)

Post a Comment

0 Comments