बैकहैंड वेल्डिंग (Backhand Welding) या राइटवर्ड वेल्डिंग (Rightward Welding) । बैकवर्ड वेल्डिंग (Backward Welding) (in Hindi)

बैकहैंड वेल्डिंग (Backhand Welding) क्या है?  (in Hindi)

फ्लैट पोजीशन में, जब किसी कार्यखण्ड का वेल्डिंग बाएं से दाएं की ओर किया जाता है, तो इस प्रकार की वेल्डिंग को बैकहैंड वेल्डिंग (Backhand Welding) या राइटवर्ड वेल्डिंग (Rightward Welding) कहते हैं। इस वेल्डिंग को Backward Welding भी कहा जाता है।

इस वेल्डिंग में लेफ्टहैंड वेल्डिंग की भांति ही, वेल्डिंग टॉर्च को दायें हाथ में और फिलर रॉड को बाएं हाथ में पकड़ा जाता है। परंतु इस वेल्डिंग में, वेल्डिंग बीड और वेल्डिंग टॉर्च के बीच में फिलर रॉड रहता है। कार्यखंड को वेल्डिंग करने वाली सतह से फिलर रॉड का झुकाव कोण 30° से 40°के बीच में रहता है, तथा वेल्डिंग टॉर्च की, टीप का कार्यखण्ड से झुकाव कोण 40° से 50° के बीच में रहता है।

बैकहैंड वेल्डिंग (Backhand Welding) क्या है?

वेल्डिंग बीड को बनाने के लिए इसको बाएं सिरे से शुरू किया जाता है, तथा फ्लेम को स्थिर रखते हुए, आगे और पीछे की तरफ चलाया जाता है। इस वेल्डिंग में फिलर राड को गोल चक्कर में घुमाते हुए कार्यखंड पर, वेल्डिंग करते हुए आगे ले जाया जाता है।

बैंकहैंड वेल्डिंग में बेस मेटल को ज्यादा उष्मा मिलता है जबकि लेफ्टहैंड वेल्डिंग में बेस मेटल को कम ही उष्मा मिल पाता है। बैंकहैंड वेल्डिंग में बेस मेटल को ज्यादा गर्मी मिलने के कारण, बेस मेटल जल्दी पिघल जाता है। इसीलिए इस वेल्डिंग का अधिकतर प्रयोग मोटे कार्यखण्डों को वेल्डिंग करने के लिए किया जाता है। बैंकहैंड वेल्डिंग में 8mm तक की मोटी चादर को वेल्डिंग करने के लिए कोर सज्जा करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस वेल्डिंग का एक लाभ यह भी है कि 16mm से मोटी चादरों की वेल्ड एक ही बीड द्वारा की जाती है। इस प्रक्रिया में वेल्डिंग बीड धीरे-धीरे ठंडी होती है क्योंकि उसे फ्लेम से उष्मा मिलती रहती है। धीरे-धीरे उष्मा मिलने के कारण वेल्डिंग बीड नर्म और अच्छे ग्रेन वाली बन जाती है। बैंकहैंड वेल्डिंग में वेल्ड पूल जल्दी बन जाता है इसका मतलब यह है कि, इस विधि में वेल्डिंग की स्पीड अधिक होती है।


ये भी पढ़े.....


वेल्डन (Welding) -:






वैद्युत प्रतिरोध वेल्डिंग क्या है?



सॉलि़ड फेज वेल्डिंग (Solid Phase Welding) क्या है?



ब्रेजिंग वेल्डिंग (Brazing Welding) क्या है?

  • ब्लो पाइप ब्रेजिंग (Blow Pipe Brazing) क्या है
  • भट्टी ब्रेजिंग (Furnace Brazing)
  • टॉर्च ब्रेजिंग (Torch Brazing)
  • निर्वात ब्रेजिंग (Vacuum Brazing)
  • इंडक्शन ब्रेजिंग (Induction Brazing)
  • डीप ब्रेजिंग (Dip Brazing)
  • रेजिस्टेंस ब्रेजिंग (Resistance Brazing)

Post a Comment

0 Comments