फोरहैंड वेल्डिंग (Forehand Welding)। फॉरवर्ड वेल्डिंग (Forward Welding) । लेफ्टवर्ड वेल्डिंग (Leftrward Welding) (in Hindi)

फोरहैंड वेल्डिंग (Forehand Welding) क्या है? (in Hindi)

फ्लैट पोजीशन में वेल्डिंग करने की ऐसी विधि, जिसमें वेल्डिंग दाएं से बाएं की ओर की जाती है, इस प्रकार की वेल्डिंग को फारहैंड वेल्डिंग (Forehand Welding) या लेफ्टवर्ड वेल्डिंग (Leftrward Welding) कहते हैं। इस वेल्डिंग को फारवर्ड वेल्डिंग (Forward Welding) भी कहा जाता है।

इस वेल्डिंग को करते समय वेल्डिंग टॉर्च को दाएं हाथ में और फिलर रॉड को बाएं हाथ में पकड़ा जाता है। वेल्डिंग टॉर्च को हमेशा वेल्डिंग बीड और फिलर रॉड के मध्य में रखा जाता है। वेल्डिंग होने वाली सतह से फिलर रॉड का झुकाव कोण 30°से 40° तक होता है। वेल्डिंग टॉर्च को कार्यखण्ड के फ्लैट की मोटाई के अनुसार झुकाया जाता है।

फोरहैंड वेल्डिंग (Forehand Welding in hindi)

फोरहैंड वेल्डिंग करते समय फिलर रॉड को फ्लेम के सामने तथा आगे पीछे चलाया जाता है, और वेल्डिंग टॉर्च की फ्लेम को वेल्ड जोड़ के, एक किनारे से दूसरे किनारे तक घुमाते हुए और वेल्डिंग करते हुए आगे लेकर चला जाता है।

फोरहैंड वेल्डिंग में जब वेल्डिंग किया जाता है तो वेल्डिंग टॉर्च से जो फ्लेम निकलती है, उस फ्लेम से बेस मेटल को बहुत कम उष्मा मिल पाती है, परंतु फिलर रॉड को अधिक ऊष्मा और गर्मी मिलती है। इसलिए बेस मेटल से पहले ही  फिलर मेटल जल्दी और तेजी से पिघलता है।

फोरहैंड वेल्डिंग का प्रयोग पतली चादरों को वेल्ड करने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। इस विधि से 5mm तक मोटी चादरों को ही वेल्ड किया जा सकता है।

इस वेल्डिंग के द्वारा लौह और अलौह दोनों प्रकार की धातुओं की वेल्डिंग आसानी से की जा सकती है।

फोरहैंड वेल्डिंग प्रक्रिया में 3mm तक के कार्यखण्ड के किनारों की वेल्डिंग करने के लिए कोर सज्जा करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब 3mm से अधिक मोटी कार्यखण्ड को वेल्डिंग करना होता है तो कार्यखंड के किनारों को 80° का V बनाकर का कोर बनाकर कोर सज्जा किया जाता है।


ये भी पढ़े.....


वेल्डन (Welding) -:






वैद्युत प्रतिरोध वेल्डिंग क्या है?



सॉलि़ड फेज वेल्डिंग (Solid Phase Welding) क्या है?



ब्रेजिंग वेल्डिंग (Brazing Welding) क्या है?

  • ब्लो पाइप ब्रेजिंग (Blow Pipe Brazing) क्या है
  • भट्टी ब्रेजिंग (Furnace Brazing)
  • टॉर्च ब्रेजिंग (Torch Brazing)
  • निर्वात ब्रेजिंग (Vacuum Brazing)
  • इंडक्शन ब्रेजिंग (Induction Brazing)
  • डीप ब्रेजिंग (Dip Brazing)
  • रेजिस्टेंस ब्रेजिंग (Resistance Brazing)

Post a Comment

0 Comments