पॉलिश करने का तरीका/विधि । Polishing Method in Hindi

पालिश करने की सामान्य तरीका व विधि -:

धातु या लकड़ी की सतह पर सामान्यतः Polish करने के लिए Polish वाले पहियों (Polish Wheels) का प्रयोग किया जाता है। Polish के इन पहियों के पट्टियों पर अपघर्षक पदार्थों के बारीक कणों को रूप में चिपका दिया जाता है। इस प्रकार जब Polishing प्रक्रिया की जाती है तो यह पहिए घूमने लगते हैं और पालिश की जाने वाली सतह पर टकराते है। जब ये टकराते हैं तो खुरदरे सतह से खुरदरेपन को हटाने का कार्य करते हैं और सतह को चिकना सुंदर और चमकीला बनाते हैं। पॉलिशिंग पहियों पर जो पट्टे प्रयोग किए जाते हैं, ये पट्टे कपड़े या चमड़े द्वारा निर्मित किए गए होते हैं। इन पट्टों को प्रयोग करने से पहले इन पर चपटे सतहों को पालिश की जाती है। जिसके बाद यह प्रयोग करने के लिए तैयार हो जाते हैं। जब किसी सतह पर पॉलिशिंग प्रक्रिया की जाती है तो इन पहियों की गति 2500 मीटर प्रति मिनट होती है।


पॉलिश करने की प्रमुख विधियां -:

पालिश करने के लिए मुख्यतः निम्नलिखित विधियाँ प्रयोग में आती हैं।

1. बफिंग (Buffing)

2. लैपिंग (Lapping)

3. होनिंग (Honing)

पॉलिश करने का तरीका/विधि । Polishing Method in Hindi

1. बफिंग (Buffing) -:

बफिंग विधि का प्रयोग करके जब सतह की पॉलिश की जाती है तो इसके लिए पालिशिंग पहिये का प्रयोग किया जाता है। यह पालिशिंग पहिये ऐसे होते हैं जिन पर बारीक कणो वाले अपघर्षक पदार्थ लगे होते हैं और जब यह धातु की सतह को पालिश करने के लिए सतह से टकराते हैं तो धातु की सतह घिसकर पॉलिश होने लगते हैं और उन पर पड़ी हुई अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। जिसके फलस्वरूप सतह चमकीले दिखाई देने लगते हैं। इस प्रक्रिया में धातु सतह से मैटीरियल की बहुत कम धातु को घिसकर अलग किया जाता है। उत्तम कोटि की पॉलिशिंग सतह को प्राप्त करने के लिए पॉलिशिंग पहिए को मोम अपघर्षक पदार्थ एमरी पेस्ट और कैके रगड़ा जाता है।


2. लैपिंग (Lapping) -:

लैपिंग विधि का प्रयोग करके भी धातु या लकड़ी के सतह से अशुद्धियां दूर करके उनकी पॉलिश की जाती है। इस विधि का प्रयोग करने से धातु की सतह या लकड़ी की सतह से बहुत कम धातु या लकड़ी के बुरादे निकाले जाते हैं। सामान्यतः Lapping विधि का सबसे अधिक प्रयोग धातु की सतह को पॉलिश करने के लिए किया जाता है। इस क्रिया का प्रयोग करके सिलिन्डर बोर, क्रैंकपिन, पिस्टन, वाल्व स्टेम आदि के भागों को फिनिशिंग देने के लिए किया जाता है।


3. होनिंग (Honing) -:

सतह को पॉलिश करने के लिए यह विधि भी लैपिंग के सामान की जाती है परंतु इसमें होनिंग पत्थर का इस्तेमाल सतह पर पॉलिश करने के लिए किया जाता है। होनिंग पत्थर का प्रयोग करके जब धातु की सतह की पॉलिश की जाती है तो धातु बहुत धीरे-धीरे और बहुत ही कम कटता है जिसके फलस्वरूप पॉलिशिंग क्रिया बहुत अच्छी प्राप्त होती है व सतह चिकनी , चमकदार प्राप्त होता है। इस विधि में आमतौर पर इंजन सिलिन्डरों के बोर (Bores) क्रैंक पिन, कैम, पिस्टन, वाल्व स्टेम तथा अन्य गतिशील भागों की पॉलिश किया जाता है।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments