पेन्ट को संग्रहित करने से सम्बंधित नियम । Storage of Paints in Hindi

पेन्ट को संग्रहित करने से सम्बंधित नियम । Storage of Paints in Hindi

पेन्ट भंडारण व संग्रहण -:

जब कभी पेन्ट को भंडारण करने की आवश्यकता पड़ जाती है तो इसे कंपनी के निर्देशानुसार या आधुनिक विधि के अनुसार रखना पड़ता है अन्यथा पेंट खराब हो जाते हैं और वह किसी काम लायक नहीं रह जाते हैं। जिससे आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। आता कुछ तरीके नीचे बताए गए हैं जिसके अनुसार पेन्ट को रखने से कुछ हद तक उसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

1. क्रमबद्ध तरीके से रखना

2. डिब्बों के Size अनुसार रखना

3. पेन्ट को खुला न रखना

4. गर्म स्थानों पर पेन्ट न रखना


1. क्रमबद्ध तरीके से रखना -:

जब पेन्ट तैयार होता है तो उसे क्रमबद्ध तरीके से रखना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि कौन सा पेंट किधर रखा जाएगा। अन्यथा पेन्ट आपास में मिल-जुल जाएंगे। पेन्ट को खासकर उसकी क्वालिटी के हिसाब से और रंगों के आधार पर पेंट को बांटकर और क्रमबद्ध तरीके से रखना चाहिए।


2. डिब्बों के Size अनुसार रखना -:

पेंट जब तैयार होते हैं तो वह क्वांटिटी के हिसाब से विभिन्न प्रकार के डिब्बों में रखे जाते हैं। जब इन्हें रखा जाता है तो इनके साइज के अनुसार रख दिया जाता है।


3. पेन्ट को खुला न रखना -:

पेंट को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर पेंट को खुला रखा जाता है तो उसमें उपस्थित वाहक ऑक्सीजन से संयोग करने लगते हैं और सयोंग करके ऑक्सीकृत हो जाते हैं। जिसके फलस्वरूप पेंट सूखने लगता है और पेंट के सतह पर पपड़ी जम जाती है। जिन पेंट में वाहक के रूप में स्प्रिट या वार्निश को मिलाया जाता है उन पेन्ट का ऑक्सीकरण बहुत ही तेजी से होता है।


4. गर्म स्थानों पर पेन्ट न रखना -:

पेंट को रखते समय इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि पेंट कहीं गर्म स्थानों पर न रख दिया जाए, क्योंकि अगर पेंट के डिब्बे व ड्रम को गर्म स्थानों के पास रख दिए जाते हैं तो उन पर गर्मी का प्रभाव पड़ता है। जब पेन्ट पर गर्मी का प्रभाव पड़ता है तो पेंट के रंग तथा चमक पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है जिससे वे अधिक चमकदार और टिकाऊ नहीं बन पाते हैं।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments