पेन्ट करने हेतु लोहे की सतह तैयारी । Iron surface preparation for painting in Hindi

पेन्ट करने हेतु लोहे की सतह तैयारी । Iron surface preparation for painting in Hindi

लोहे की सतह की तैयारी (Surface Preparation of Iron) -:

जब कोई लोहा नया होता है तो इसकी सतह पर भी विभिन्न तरह की अशुद्धियाँ लगी होती हैं क्योंकि जो लोहे के उत्पाद होते हैं वे खुले वातावरण में भारी मात्रा में पड़े रहते हैं जिसके कारण उनके सतह पर जंग, धूल, ग्रीस, तेल तथा ऑक्साइड की परतें जम जाती हैं। अतः इन नए लोहे के सतहों पर पेन्ट करने से पहले इन पर लगे हुए सभी अशुद्धियों को हटा देना बहुत ही आवश्यक होता है।

जिस लोहे पर पेंट किया जाना होता है उसे रेगमाल (Sand Paper), तार ब्रुश (Wire Brush) या मृदु ईंट (Soft Brick) से रगड़ कर सतह की सफाई कर देनी चाहिये। इन अशुद्धियों को अम्ल लगाकर भी से दूर किया जा सकता है। नए लोहे की सतहों पर जब तेल, ग्रीस इत्यादि चिकनाई वाले पदार्थ लगे होते हैं तो उन सतहों को कास्टिक सोडा या अन्य उपयुक्त क्षारों से धोया जाता है जिससे सतह को आसानी से साफ किया जा सके। इस प्रकार सतह को पेन्ट करने से पहले अच्छी तरह साफ एवम् शुष्क बना लेना चाहिए, जिससे इस पर होने वाला पेन्ट का स्थायित्व बना रहे और सतह चमकदार व आकर्षक दिखाई दे।


पुराने लोहे की सतह या पहले से पेन्ट की गई सतहों की तैयारी (Preparation of old Iron Surface) -:

अगर आपको पुराने लोहे पर पेन्ट करना है या कोई ऐसा लोहा है जिस पर पहले से पेंट किया हुआ है तो नया पेन्ट करने से  पुराने पेन्ट की परत हटा देना चाहिए। इसको हटाने के लिए पेन्ट की हुई सतह को तार ब्रुश से की सहायता से अच्छी प्रकार रगड़ना चाहिये तथा इसे साबुन या चूने के घोल से अच्छी प्रकार धोना चाहिए। धोने की क्रिया को बार-बार करना चाहिये, जिससे पुराने पेन्ट की परत चटकने लगे या उखड़ने लगे। इस प्रकार जब पेन्ट की परत पेन्ट की परत चटकने लगे या उखड़ने लगे तो उसमें आग लगाकर जला देना चाहिए और उसके बाद सतह को साफ एवम् शुष्क करके नया पेन्ट करना चाहिए।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments