पेंटिंग किये हुए सतह में दोष उत्पन्न क्यों होता है?

जब हम लोहे, लकड़ी, दीवार या अन्य किसी सतह पर रंगों के माध्यम से पेंट करते हैं तो कभी ना कभी उसमें थोड़ी सी त्रुटि रह जाती है जिसे पेंटिंग कहा जाता है और पेंटिंग करने के लिए जो रंग प्रयोग किया जाता है उसे पेन्ट कहते हैं। कभी-कभी पेंट करने के बाद उसमें दोष उत्पन्न हो जाते हैं ये दोष जिन कारणों से उत्पन्न होते हैं उनके कुछ प्रमुख तथ्यों को नीचा स्पष्ट किया गया है।

पेंटिंग किये हुए सतह में दोष उत्पन्न क्यों होता है?

पेंटिंग में दोष उत्पन्न होने का कारण -:

पेंटिंग में दोष उत्पन्न होने का मुख्य कारण निम्नलिखित है -

● पेंटिंग ठीक से न करना

● पेंटिंग सतह के ठीक न होना

● पेन्ट का ठीक न होना

● मौसम का प्रभाव

● पेन्टिंग उपकरणों में खराबी


● पेंटिंग ठीक से न करना -:

पेंटिंग में दोष उत्पन्न होने का कारण कभी-कभी पेंट करने वाला व्यक्ति भी होता है इसीलिए हमेशा पेंट करने वाले व्यक्ति को अपना कार्य सुव्यवस्थित ढंग से करना चाहिए।


● पेंटिंग सतह का ठीक न होना -:

जब पेंटिंग करने वाली सतह की तैयारी ठीक से नहीं की गई होती है तो पेंट करने पर, उस सतह पर कई तरह के दोष निकल आते हैं इसलिए आवश्यक है कि पेंट करने वाले सतह की तैयारी भली-भांति कर ली जाए।


● पेन्ट का ठीक न होना -:

जब पेंट की गुणवत्ता में कमी होगी और पेंट की क्वालिटी घटिया होगी तो पेंटिंग का कार्य ठीक नहीं होगा। इस प्रकार कई दोष उत्पन्न हो जाएंगे और पेंट भी फीका दिखाई पड़ेगा। इसलिए आवश्यक है कि उच्च गुणवत्ता वाले ही पेन्ट का उपयोग किया जाए।


● मौसम का प्रभाव -:

कभी-कभी मौसम के प्रभाव के कारण भी अच्छी खासी की गई पेंटिंग भी खराब हो जाती है क्योंकि या तो वह समय से सुख नहीं पाती है या किसी कारण नमी पहुंच जाती है। ठंडी का प्रभाव भी उस पर पड़ जाता है, जिससे पेंटिंग में दोष उत्पन्न हो जाते हैं।


● पेन्टिंग उपकरणों में खराबी -:

चाहे पेंटिंग कितना भी बढ़िया से किसी भी तरह का किया जाए। अगर उसमें प्रयोग होने वाले उपकरण सही नहीं होंगे तो पेंटिग में कई दोष उत्पन्न होंगे। इसलिए आवश्यक है कि पेंट में प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों की भलीभांति जांच करके ही प्रयोग करना चाहिए। जब वह उपकरण सही हो तभी उन्हें उपयोग में लाना चाहिए।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments