Padarth Ke Yantrik Gun - पदार्थ के यान्त्रिक गुण कौन-कौन हैं?

पदार्थ के यान्त्रिक गुण (Mechanical properties of matter in Hindi) -:

इस Post में हम पदार्थ के यान्त्रिक गुणों का विस्तार से अध्ययन करेंगे और जानेंगे कि पदार्थ में इन गुणों के कारण क्या क्या बदलाव आते है।


किसी भी पदार्थ में निम्नलिखित यान्त्रिक गुण मौजूद होते है-

1.सामर्थ्य-strenght

2.प्रत्यास्थता-Elasticity

3.प्लास्टिकता-Plasticity

4.नम्यता-flexibility

5.भंगुरता-Brittleness

6.तन्यता-Ductility

7.कठोरता-Hardness

8.सरकन-creep

9.मशीनन-Mechineability

10.लचक-resilience

11.कड़ापन-thoughness

12.आघातवर्धनीयता-Melleability



1. सामर्थ्य (strenght)

सामर्थ्य किसी पदार्थ का वह गुण है जिसके द्वारा जिसके द्वारा गुण है जिसके द्वारा असफल हुए पदार्थ की विभिन्न प्रतिबलों के विरोध का ज्ञान होता है।


2. प्रत्यास्थता (Elasticity)

Elasticity के गुण के कारण प्रत्येक वस्तु अपने आकार में होने वाली परिवर्तन का विरोध करता है। वह बदलना नहीं चाहता है परंतु परिवर्तन करने वाले बलों को जैसे ही हटाया जाता है वस्तु तुरंत अपने पहले वाले आकार में आ जाती है।


3. प्लास्टिकता (Plasticity)

प्लास्टिकता किसी पदार्थों का गुण है है गुण है है जिसके कारण पदार्थ में जब कोई भी परिवर्तन आ जाता है तो पदार्थ में स्थाई परिवर्तन होता है अर्थात वह अपनी प्रारंभिक अवस्था में नहीं आता है।

जब पदार्थ में तापमान को बढ़ाया जाता है तो इसके गुणों में परिवर्तन आता है।


4. नम्यता (flexibility)

पदार्थ का ऐसा गुण जो बिना टूटे हुए पदार्थ को एक चाप तक झुकाया जा सकता है। इस प्रकार यह गुण किसी पदार्थ में उसके झुकने की क्षमता को प्रदर्शित करता है।


5. भंगुरता (Brittleness)

ऐसे पदार्थ जिस पर किसी प्रकार से चोट करने पर वह बिना झुके हुए , टुकड़े - टुकड़े हो जाते हैं इस प्रकार के पदार्थ में भंगुरता का गुण अधिक होता है।


6. तन्यता (Ductility)

किसी भी पदार्थ में तन्यता वह गुण है जिसके कारण और पदार्थ की लंबाई में वृद्धि अधिक से अधिक बिना तोड़े की जा सकती है।


7. कठोरता (Hardness)

कठोरता किसी पदार्थ का वह गुण है जिसके कारण कोई भी पदार्थ अपने ऊपर खुरचे जाने , घिसे जाने और कटने का विरोध करता है। गर्म करने पर पदार्थ के इस गुण में कमी आ जाती है।


8. Creep

क्रीप किसी पदार्थ का वह यान्त्रिक गुण है, पदार्थ पर जब कोई भी प्रतिबल स्थाई रूप से लगता है तो पदार्थ लगने वाले प्रतिबल के रूप में धीरे-धीरे ढल जाता है।


9. मशीनन (Mechineability)

वह पदार्थ जिस पर मशीन द्वारा क्रियाएं आसानी से की जा सकती हैं उस पदार्थों में Mechineability का गुण अधिक पाया जाता है।


ये भी पढ़े....


10. लचक (resilience)

लचक किसी पदार्थ व गुण है जिसके कारण कोई भी पदार्थ झटको , प्रतिबलों का विरोध करता है तथा ऊर्जा को  शोषित करने में सक्षम होता है।


11. कड़ापन (thoughness)

बेंडिंग , twisting तथा भारों के कारण पदार्थ द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रतिरोध को उसका thoughness या कड़ापन कहते हैं। इसमें पदार्थ में वह गुण पाया जाता है जिसके कारण पदार्थ, भंजन से पूर्व झटको या धक्कों झटको या धक्कों का विरोध करता है।


12. आघातवर्धनीयता (Melleability)

आघातवर्धनीयता , पदार्थ का वह गुण है है गुण है है जिसके कारण पदार्थ को बिना चटके या टूटे हुए उसे या टूटे हुए उसे पीट-पीटकर पतले चादरों के रूप में बनाया जा सकता है।


ये भी पढ़े....


Post a Comment

0 Comments