Bhap Kise Kahate Hain-Bhap Ke Gun Aur Avstha

भाप किसे कहते है - भाप के गुण और भाप की अवस्था (What is steam called - properties of steam and the state of steam in Hindi)

पानी की गैसीय या वाष्पीय रूप को भाप कहा जाता है। जब पानी को गर्म किया जाता है तो वह 100 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पहुंचकर उबलने लगता है और भाप में में परिवर्तित होने लगता है। जब पानी 100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो वह उससे अधिक गर्म नहीं हो पाता और वह भाप मे बदलने लगता है। 100 डिग्री सेल्सियस होने पर संपूर्ण पानी भाप बन कर उड़ने लगता है। जल से ही वाष्प या भाप बनता है।जल तीन अवस्था में उपस्थित होता है। ठोस रूप में द्रव रूप में , गैस रूप में।


भाप की अवस्था (Steam state in Hindi)

जब जल से भाप का निर्माण होता है तो भाप तीन अवस्था में पाया जाता है जो निम्न हैं-

1) आर्द्र भाप (Wet Steam)

2) शुष्क एवं संतृप्त भाप (Dry and Saturated Steam)

3) अतितप्त भाप (Superheated Steam)


1) आर्द्र भाप (Wet Steam in Hindi)

जब हम पानी को गर्म करते हैं और वह भाप बनने लगता है और भाप बनकर उड़ने लगता है परंतु जब वह भाप बनके उड़ने लगता है तो , उस समय जल दो अवस्थाओं में परिवर्तित होता है पहली अवस्था में जल के बारीक बूंदों के रूप में और दूसरी अवस्था में वाष्प के रूप में रहता है। जब भाप , जल और वाष्प दोनों अवस्था में पाया जाता है तो इस प्रकार के भाप को आर्द्र भाप या गीला भाप कहते हैं।

2) शुष्क एवं संतृप्त भाप (Dry and Saturated Steam in Hindi)

जब पानी भाप बनकर उड़ने लगे और भाप में जल के बारीक बारीक कण उपस्थित ना हो और भाप सुखा हो , तो ऐसे भाप को शुष्क भाप या संतृप्त भाप कहते हैं। इस प्रकार की भाप केवल शुष्क अवस्था में ही पाई जाती है।


3) अतितप्त भाप (Superheated Steam in Hindi)

जब शुष्क भाप को स्थिर दाब पर अधिक गर्म किया जाता है तब भाप का तापमान बढ़ने लगता है और भाप एक आदर्श गैस की भांति व्यवहार करती है। ऐसी भाप जो आदर्श गैस की तरह व्यवहार करती है उस भाप को अतितप्त भाप कहते हैं।


भाप के गुण (Properties of steam in hindi)

भाप के लक्षण को प्रदर्शित करने के लिए उष्मागतिकी गुण का सहारा लेते हैं। ऐसे उष्मागतिकी गुण जो भाप के लक्षण को बताते और दिखाते हैं वे भप के गुण कहलाते हैं। भाप के कुछ निम्नलिखित गुण हैं कुछ निम्नलिखित गुण हैं-

A) एंथाल्पी

B) दाब

C) एंट्रॉपी

D) तापमान

E) विशिष्ट आयतन

F) आंतरिक ऊर्जा

Post a Comment

0 Comments