Shaping Process क्या है? Horizontal Shaping और Vertical Shaping

Shaping Process एक ऐसी प्रक्रिया है जो जॉब को सीधा छीलकर समतल सतह का निर्माण करता है और इस प्रक्रिया में सिंगल प्वाइंट कटिंग टूल का ही प्रयोग किया जाता है , इस प्रकार की प्रोसेस को शेपिंग और इस में प्रयोग होने वाले मशीन को शेपिंग मशीन कहते हैं। मशीन में लगे सिंगल प्वाइंट कटिंग टूल एक विशेष मशीन के द्वारा किसी जॉब की सतह के ऊपर सरल रेखीय पश्चाग्र गति (Reciprocating Motion) करता है।

Shaping Operation में टूल दो प्रकार की गति करता है तो पहला फारवर्ड  स्ट्रोक में कटाई करता है और दूसरा बैकवर्ड स्ट्रोक में कटाई करता है है। मशीन में फारवर्ड स्ट्रोकर की गति कम और बैकवर्ड स्ट्रोक की गति अधिक रहती है।


शेपिंग आपरेशन की परिभाषा
Shaping Operation की परिभाषा

Shaping Process के प्रकार-

1. क्षैतिज शेपिंग (Horizontal Shaping)

2.  ऊर्ध्व शेपिंग (Vertical Shaping)


1. क्षैतिज शेपिंग (Horizontal Shaping)

Horizontal Shaping में टूल , अग्र और पश्च दोनों प्रकार की गतियों को करता है। इसमें feed, जॉब की टेबल को क्षैतिज तल में ही टूल की गति के लंबवत चला कर दी दी जाती है। प्रत्येक तल की कटाई जब पूर्ण हो जाती है तो कटाई की गहराई , टूल पोस्ट में लगे हैंडल को घुमाकर एक टूल को नीचे लाकर दी जाती है। इस प्रक्रिया में टूल केवल फारवर्ड स्ट्रोक में ही कटाई करता है तथा वह बैकवर्ड स्ट्रोक में कटाई नहीं करता है। इसलिए को बैकवर्ड स्ट्रोक को खाली स्ट्रोक भी कहा जाता है।


2. ऊर्ध्व शेपिंग (Vertical Shaping)

Vertical Shaping की प्रक्रिया में प्रत्येक फारवर्ड स्ट्रोक के प्रारंभ में टूल पोस्ट को वर्टिकल प्लेन में चला कर feed दी जाती है। Vertical तल के पुरी कटाई के अंत में जॉब की टेबल को Vertical तल में चलाकर कट की की गहराई को प्राप्त किया जाता है। इसके पूर्व कटिंग टूल को कटिंग टूल को जॉब की ऊपरी सतह से ऊपर लाना अनिवार्य है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments