स्प्रिंग किसे कहते है-स्प्रिंग के कार्य । What is spring in Hindi?

स्प्रिंग की परिभाषा -spring in Hindi

स्प्रिंग का प्रयोग बाह्य बल को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। जब spring किसी भी डिवाइस डिवाइस या मशीन में लगा होता है तो वह झटको , धक्कों , मशीन के ऊपर लगने वाले बलो को नियंत्रित करने में प्रयोग होता है। spring किसी मशीन की, वह प्रत्यास्थ अंग है जो बाह्य बलों के कार्य को ग्रहण करके, उसे प्रत्यास्थ विरूपण के रूप में बदलता है अर्थात हम कह सकते हैं कि बलों के प्रभाव में स्प्रिंग पदार्थ का विस्थापन हो जाता है।

spring अपने आकार के कारण बिना प्रत्यास्थता खोए किसी पर्याप्त विस्थापित हो जाता है। स्प्रिंग को इस प्रकार बनाया जाता है कि वह आसानी से बल लगने पर सिकुड़ सके और बल हटने पर पुनः अपनी अवस्थाओं में प्राप्त हो सके। उदाहरण के तौर पर माना कुंडलीदार इस्पात स्प्रिंग को को स्प्रिंग को को उसकी लंबाई के दुगुने तक बिना प्रत्यास्थता खोए खींचा जा सकता है परन्तु इसी इस्पात से बने 1 वोल्ट को यदि उसकी को यदि उसकी प्रारंभिक लंबाई के 0.004 भाग से थोड़ा सा अधिक खींचा जाता है तो उसकी प्रत्यास्थता समाप्त हो जाती है। इस प्रकार हम आसानी से कह सकते हैं अन्य इस्पात के पदार्थो की तुलना में , स्प्रिंग को डिजाइन करने के लिए विशेष प्रकार की स्किल की आवश्यकता आवश्यकता पड़ती है।


स्प्रिंग के कार्य (Spring work In Hindi)

Spring के कार्य निम्नलिखित हैं-

1) झटको को सोखने के लिए स्प्रिंग का प्रयोग किया जाता है जैसे - साइकिल की गद्दी में लगी लगी स्प्रिंग ,  स्कूटर में , मोटरों में , रेल के डिब्बों में लगी हुई स्प्रिंग इत्यादि।

2) गति को नियंत्रित करने के लिए भी स्प्रिंग का प्रयोग करते हैं।

3) बल लगाने के लिए भी spring का प्रयोग किया जाता है।

4) गति को नियंत्रित करने के लिए हम लोग स्प्रिंग का प्रयोग करते हैं। जैसे ब्रेक और क्लच इत्यादि।

5) भार को मापने के लिए भी स्प्रिंग का प्रयोग किया जाता है।

6) बल को मापने के लिए भी स्प्रिंग का प्रयोग स्प्रिंग तुला , गेजो ,  इंजन सूचक इत्यादि के रूप में किया जाता है।

7) घड़ी तथा इसके जैसे इसके जैसे अन्य उपकरणों में भी स्प्रिंग का प्रयोग ऊर्जा को संचित करने के लिए किया जाता है।

8) मशीन या अन्य जगह होने वाले कंपन को कम करने के लिए भी स्प्रिंग का ही प्रयोग कर सकते हैं।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments