Press Drawing क्या है - Deep Drawing और Re-Drawing

ऐसे ड्राइंग उत्पादन प्रक्रिया जिसके द्वारा कप जैसी आकृतियों का उत्पादन किया जाता है इस प्रकार की प्रक्रिया प्रैस ड्राइंग (Press Drawing) कहलाती है। यह प्रक्रिया प्रैस पर की जाती है।


Press Drawing के प्रकार
Type Of Press Drawing

प्रेस ड्राइंग निम्न प्रकार की होती है-

1.डीप ड्राइंग (Deep Drawing)

2.रीड्राइंग (Re-Drawing)


1.डीप ड्राइंग (Deep Drawing)

Deep Drawing एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें शीट मेटल को एक पंच की की सहायता से डायरी अधिक से अधिक गहराई तक खींचा जाता है। जब शीट मेटल को खींचा जाता है तो शीट की बाहरी प्रोफाइल सिकुड़ जाती है जिसके कारण कंप्रेसिव हूप stress उत्पन्न हो जाता है। जब compressive Hoop Stresses आवश्यकता से अधिक बढ़ जाती है तो चादर में रिंकल दोष उत्पन्न हो जाता है। इसलिए रिंकल को रोकने के लिए डाई के साथ ब्लैंक होल्डर प्रयोग में लाया जाता है। कार्यखंड को पंच से छुड़ाने के लिए डाई के निचले भाग को कुछ बड़ा बना दिया जाता है जिससे जॉब उसमें फंस जाता है।


2.रीड्राइंग (Re-Drawing)

शीट मेटल का कंपोनेंट ड्रा करने में जब ड्राइंग अनुपात बहुत अधिक हो जाता है तो एक ऑपरेशन में पूरा पीस का ड्रा करना संभव नहीं होता है। कभी-कभी तो कार्यखंड की आकार की संरचना इस प्रकार की होती है कि एक ऑपरेशन में जब जॉब ड्रा नहीं हो पाती है तो जॉब को एक से अधिक stages में ड्रा करना पड़ता है। शीट मेटल जब एक बार ड्रा हो जाती है तो उसके बाद के जब पुनः उस पर ड्रा ऑपरेशन किया जाता है तो इस क्रिया को री-ड्राइंग (Re-Drawing) कहा जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments