Red Bin Meeting Kya Hai in Hindi

रेड बिन मीटिंग किसे कहते है (What is a red bin meeting in hindi)

रेड बिन मीटिंग एक ऐसी meeting है जो सीनियर स्टाफ द्वारा की जाती है और उस मीटिंग का लक्ष्य होता है कि product के quality (गुणवत्ता) में आने वाली समस्याओं (problems) पर बातचीत करना और उस समस्या को सुलझाने का प्रयास करना ताकि product की क्वालिटी में सुधार हो सके। Red Bin meeting में किसी product के quality के समस्या की बात तभी उठानी चाहिये जब वो समस्या बार बार आ रहा हो तभी रेड बिन मीटिंग में इस product के गुणवत्ता के खराब होने की समस्या को उठाना चाहिए। 

अगर किसी लाइन पर सप्लायर की तरफ से या किसी अन्य डिपार्टमेंट की तरफ से एक ही quality , problem बार-बार आ रही है तो या किसी प्रोडक्ट की  क्वालिटी में बड़ी problem आयी हो तो सर्वप्रथम उस product का rejection card बनाकर red bin meeting में दिखाना चहिये जिससे उस समस्या का समाधान आसानी से किया जा सके।

Red bin meeting में product की क्वालिटी के समस्या का समाधान आसानी से किया जाता है क्योंकि वंहा पर बड़े-बड़े सीनियर इंजीनियर रहते हैं जिसके कारण वो समस्या का समाधान आसानी से कर लेते है।


Red Bin Meeting के महत्वपूर्ण बिंदु-

1) इस मीटिंग में product की क्वालिटी की समस्या का समाधान किया जाता है।

2) Red Bin Meeting सीनियर स्टाफ द्वारा की जाती है।

3) इस meeting में quality समस्या पर बात-चीत होती है।

4) मीटिंग में जाने से पहले प्रोडक्ट का रिजेक्शन कार्ड  बनवा लेना चाहिये।

5) उसी product को रेड बिन मीटिंग में समस्या के लिये चुना जाता है जिस प्रोडक्ट के गुणवत्ता में बार बार  समस्या या खराबी आ रही हो।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments