सीसा का निष्कर्षण । Lead Extraction Process in Hindi

सीसा या लेड का निष्कर्षण/उत्पादन -:

सीसे (Pb) का सबसे प्रमुख अयस्क लेड सल्फाइड होता है। लेड सल्फाइड को जिलेना या गलेनाइट भी कहते हैं। यह ऐसा अयस्क है जो काफी क्षेत्रों में पाया जाता है। प्रत्येक अयस्क में जिलेना की उपस्थिति होती है।

सीसा का निष्कर्षण । Lead Extraction Process in Hindi

सीसे का निष्कर्षण करने के लिए इसके अयस्कों की  तीन प्रक्रम उसे गुजारा जाता है। जो निम्न हैं -

1. रोस्टिंग (Roasting)

2. प्रगलन (Smelting)

3. रूपांतरण (Converting)


1. रोस्टिंग (Roasting) -:

सबसे पहले सीसे के अयस्क को रिवर बेराट्री भट्टी में Roast किया जाता है। सीसा जब रिवर बेराट्री भट्टी में Roast हो जाता है तो सीसे का ऑक्साइड और सल्फाइड बनता है। अब इसको अगली प्रक्रम के लिए तैयार करते हैं।


2. प्रगलन (Smelting) -:

जब अयस्क को Roasted कर दिया जाता है तो इसमें सिलिका, कोक, आयरन और लाइम का मिश्रण मिलाया जाता है और फिर इन मिश्रण को ब्लास्ट फर्नेस में गलाया जाता है। जो मिश्रण गलाया जाता है उसमें आयरन भी होता है जिसके साथ सीसा का ऑक्साइड और सल्फाइड रासायनिक अभिक्रिया करके आयरन ऑक्साइड और आयरन सल्फेट का निर्माण करते हैं।  इस प्रकार सीसा अलग हो जाता है। मिश्रण में उपस्थित सिलिका से प्रतिक्रिया करके आयरन ऑक्साइड Slag बनाता है। इस स्लैग को उसमे से निकाल देते हैं। इस तरह प्रगलन प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है और अगले चरण के लिए तैयारी करते हैं।


3. रूपांतरण (Converting) -:

इस प्रकार प्रगलन प्रक्रिया पूरी करने के बाद, जिस भट्टी में प्रगलन प्रक्रिया किया गया होता है उस भट्टी के तल से  सीसा को प्राप्त कर लिया जाता है। अब इस सीसे का ऑक्सीकरण कराया जाता है, जिससे उसमें उपस्थित अधिकतर अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। सीसे का आक्सीकरण कराने के लिए बैसीमीटर कनवर्टर (Bassermer Converter) का उपयोग किया जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments