बॉक्साइट से एल्यूमीनियम का निष्कर्षण । Extraction of Aluminum in Hindi

पूरे विश्व में प्रतिवर्ष एलमुनियम का उत्पादन एक करोड़ टन के लगभग में होता है। जिसमें भारत अकेले 3000000 टन एलुमिनियम का उत्पादन करता है। दिन प्रतिदिन वर्ष प्रतिवर्ष एलमुनियम की मांग बढ़ती जा रही है। पहले अधिकांश एलमुनियम अन्य देशों से आता था परंतु अब धीरे-धीरे भारत भी इस क्षेत्र में पूर्ति करने योग्य हो रहा है।

बॉक्साइट से एल्यूमीनियम का निष्कर्षण । Extraction of Aluminum in Hindi

एल्युमीनियम का उत्पादन/निष्कर्षण (Production of Aluminum Metal in Hindi) -:

बॉक्साइट में सिलिका और लौह ऑक्साइड अशुद्धियों के रूप में होते हैं। बॉक्साइट पर कई प्रक्रम अपनाकर और शुद्ध करके ही एलमुनियम को प्राप्त किया जाता है।

एलुमिनियम को उत्पादन करने के लिए दो चरणों का उपयोग किया जाता है -

1. बॉक्साइट का शुद्धिकरण करके एल्युमीना को प्राप्त करना

2. एलुमिना का विद्युत अपघटन करके शुद्ध एलमुनियम प्राप्त करना


1. बॉक्साइट का शुद्धिकरण करके एल्युमीना को प्राप्त करना -:

सबसे पहले बॉक्साइट को पहले चरण में शामिल किया जाता है और इस पर ऑपरेशन करके एलुमिना (Al2O3) को प्राप्त किया जाता है। जब एलुमिना प्राप्त होता है तो बॉक्साइट से अशुद्धियां दूर हो जाती हैं अब एलुमिना को दूसरे चरण के लिए प्रयोग में लाते हैं।


2. एलुमिना का विद्युत अपघटन करके शुद्ध एलमुनियम प्राप्त करना -:

एल्युमिना से एलमुनियम को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले एल्युमिना को पिघले हुए क्रायोलाइट के साथ मिलाया जाता है और इस मिश्रण का विद्युत अपघटन भी कराया जाता है। मिश्रण का विद्युत अपघटन लगभग 910℃ के तापमान पर किया जाता है। जब यह अपघटन प्रक्रिया होती है तो इसमें तापमान स्थिर बना रहता है। इस विद्युत अपघटन क्रिया में एल्युमिना और क्रायोलाइट के मिश्रण में से विद्युत धारा प्रवाहित होने लगती है। विद्युत धारा प्रवाहित होने के कारण एल्युमिना का अपचयन होने लगता है और रासायनिक अभिक्रिया द्वारा एलुमिनियम अलग हो जाता है। इस प्रक्रिया के फलस्वरुप लगभग 99.9% शुद्ध एलमुनियम प्राप्त होता है।



ये भी पढ़े...


Post a Comment

0 Comments