Press Forming Process क्या है? What is Press Forming Process in hindi

प्रेस फार्मिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें धातु की चादर से बर्तन ,वाशर जैसे अनेक प्रकार के वस्तुएं बनाई जाती हैं। इस फार्मिंग के लिए धातु की चादर का प्रयोग किया जाता है। प्रेस फार्मिंग विशेष प्रकार की डाई तथा पंच का का प्रयोग किया जाता है। प्रेस फार्मिंग के लिए जो मशीन प्रयोग किए जाती है उसे प्रेस कहते हैं। प्रेस मशीन हाथ द्वारा भी चलाई जा सकती जा सकती है और इसे पावर पावर द्वारा भी चलाया जा सकता है। प्रेस मशीन द्वारा कुछ निम्नलिखित कार्य निम्न है जो नीचे दिए गए हैं जो नीचे दिए गए हैं-

1.पंचिंग

2.ब्लैंकिंग

3.Piercing

4.Notching

5.Slitting

6.Nibbling

7.Lancing

8.Trimming

9.Guering Process

10.Embossing


Press Forming Process in hindi


1.पंचिंग

जब किसी सीट में से डाइयो द्वारा काटा गया टुकड़ा स्क्रैप होता है तो इस ऑपरेशन को पंचिंग कहते हैं।


2.ब्लैंकिंग

जब किसी शीट में से डाई द्वारा काटा गया टुकड़ा उपयोगी होता है तो उस ऑपरेशन को ब्लैंकिंग कहा जाता है।


3.Piercing

जब किसी जॉब या शीट में , पंच की सहायता से गोल छिद्र (hole) किया जाता है तो इस ऑपरेशन को पियर्सिंग कहते हैं। इसे कभी-कभी पंचिंग आपरेशन भी कहते हैं।


4.Notching

जब किसी जॉब या शीट के किनारे से किसी विशेष प्रकार की आकृति को चादर या जॉब में से काट कर निकाला जाता है तो इस प्रक्रिया को नोचिंग कहते हैं।


5.Slitting

यह एक ऐसा ऑपरेशन है जिसके द्वारा चौड़ी शीट के रोल को बिना छोटे टुकड़े में बनाए कम चौड़ाई के रोल में काट दिया जाता है। इनको काटने के लिए जिस मशीन का प्रयोग होता है उसे slitter कहते हैं।


6.Nibbling

Nibbling एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें कठिन आकार की आकृतियां काटी जाती है। इन कठिन आकृतियों को काटने के लिए Nibbling ऑपरेशन को बार-बार किया जाता है।इसमें पंच का आकार गोल या  त्रिभुजाकार हो जाता है।


7.Lancing

ऐसी प्रक्रिया जिसमें चादर को तीन तरफ से काटा जाता है और उसके खुले सिरे को मोड़ दिया जाता है। इस प्रकार की प्रक्रिया को लैंसिंग(Lancing) कहते हैं। लैंसिंग प्रक्रिया , टैब आदि बनाने के लिए प्रयोग की जाती है।


8.Trimming

ट्रीमिंग ऑपरेशन को ब्लैंकिंग ऑपरेशन के समान माना जाता है। इस ऑपरेशन में किसी जॉब है या ब्लैंक के किनारों से फालतू मटेरियल को हटाने की प्रक्रिया ट्रीमिंग कहलाती है। ब्लैंकिंग प्रोसेस में जो ब्लैंक धातु कटी होती है उसके किनारे पर जो व्यर्थ है मटेरियल होता है उसी को हटाना ट्रीमिंग (Trimming) के अंतर्गत आता है।


9.Guering Process

Guering प्रक्रम के अंतर्गत उपयोग आने वाली धातु चादर पर हल्की ड्राइंग या फार्मिंग क्रियाएं करते हैं। क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि बाजार में उपलब्ध शीट पर कुछ ड्राइंग बनी रहती है जो देखने में आकर्षक लगती है। अन्य फार्मिंग प्रोसेस और Guering प्रक्रम में इतना ही केवल अंतर है कि इसमें डाई असेंबली के एक भाग में असंपीडन रबड़ पैड होते हैं। ये पैड ही अन्य धातुओं पर बल लगाकर उसके आकार में परिवर्तन करते हैं और धातु को वांछित आकार प्रदान करवाते हैं।

10.Embossing

Embossing ड्राइंग या स्ट्रेचिंग process के सामान ही एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जिसमें जॉब को डाई में रखकर पंच के द्वारा दबाव लगाते हैं। Embossing में पंच पर बने उभार के अनुसार ही डाई बनी होती है इसलिए कम दाब लगने पर भी सीट में उभार आसानी से बन जाती हैं।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments