Bending क्या है? प्रकार। Bending Process in hindi।

ऐसी प्रक्रिया जिसमें चादर, छड़ो ,तारो , tubes आदि को मोड़कर वृतीय और कोणीय आकार प्रदान किया जाता है। इस प्रकार की प्रक्रिया को बैंडिंग (Bending) कहते हैं।


Bending Process

इस प्रक्रिया में कार्यखंड को वृताकार और कोण के रूप में मोड़ा जाता है। कार्यखंड को मोड़ने के लिए job के सामर्थ्य के अनुसार उसे ठंडी अवस्था या गर्म अवस्था दोनों में मोड़ा जाता है। जिस जॉब को मोड़ना होता है वो अधिकतर लम्बी होती है और इसी कारण उस जॉब पर लम्बवत बल लगाकर मोड़ दिया जाता है। Bending को हिंदी में बंकन भी कहा जाता है।


Type Of Bending hindi -

1.पाइप बैंडिंग (Pipe Bending)

2.स्ट्रैच बैंडिंग (Stretch Bending)

3.रोल बैंडिंग (Roll Bending)

4.प्रैस बैंडिंग (Press Bending)


1.पाइप बैंडिंग (Pipe Bending)

पाइप बेंडिंग में पाइप और tube को मोड़ने के लिए एक विशेष प्रकार का फार्म ब्लॉक तथा वाइपर रोल का प्रयोग किया जाता है। पाइप बेंडिंग में प्रयोग किया जाने वाला फार्म ब्लॉक उस आकार में बनाया जाता है जिस प्रकार में में प्रकार में में प्रकार में जाता है जिस प्रकार में में प्रकार में में पाइप को मोड़ना होता है और उसके ग्रूव को पाइप के व्यास के साइज का बनाया जाता है।


2.स्ट्रैच बैंडिंग (Stretch Bending)

स्ट्रेच बाइंडिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी रॉड और पाइप को मोड़ने के लिए फार्म ब्लॉक ब्लॉक के विरुद्ध दोनों सिरों पर बल लगाकर मोड़ा जाता है। जब भी पाइप और ट्यूब को मोड़ा जाता है तो मोड़ते समय कार्यखंड के दोनों सिरों पर एक तन्य बल लगाकर दोनों सिरों को खींच लिया जाता है और उसके बाद जॉब को मोड़ दिया जाता है। तन्य बल लगाने से जॉब  वृतीय आकार में परिवर्तित नहीं हो पाता है। जब कोई जॉब खोखला होता है तो उसको मोड़ते  समय जॉब में बालू या रेत भरकर उसके दोनों सिरे बंद कर दिया जाता है और फिर तब उसको मोड़ा जाता है।


3.रोल बैंडिंग (Roll Bending)

रोल बैंडिंग प्रक्रिया के द्वारा ठोस सेक्शन को मोड़ा जाता है। इसमें दो रोलर लगे होते हैं जो स्थिर होते हैं। इन दोनों रोलरो के मध्य एक चलित रोलर के द्वारा दवाब डालकर बेंडिंग या मोड़ने की क्रिया की जाती है।


4.प्रैस बैंडिंग (Press Bending)

प्रेस बैंडिंग की प्रक्रिया में एक हाइड्रोलिक रैम का प्रयोग किया जाता है इस हाइड्रोलिक रैम के द्वारा किसी रॉड या tube को मोड़ा जाता है। जिस जॉब को मोड़ना होता है उसे दो घूम सकने वाले आलम , जो V आकार के होते हैं, ऐसे ब्लॉकों के विरुद्ध रैम द्वारा मध्य में दबाया जाता है। जब खोखले पाइपों मद मोड़ने से कोई खराबी उत्पन्न होने का डर रहता है तो खोखले पाइपों में रेत भर लिया जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments