सनमाइका क्या है? उपयोग । What is Sunmica in Hindi

बहुत से लोग अक्सर यह Question पूछते हैं कि सनमाइका क्या है (Sunmica Kya Hota Hai), What is Sunmica in Hindi. इसलिए इस पोस्ट में हम Sunmica के बारे में Hindi में जानकारी प्राप्त करेंगे और आखिर में यह जानेंगे कि sunmica का प्रयोग या उपयोग कंहा होता है। तो आइए सनमाइका (Sunmica) के बारे में जानकारी लेते हैं।


सनमाइका या लैमिनेट (Sunmica/Laminate) -:

लेमिनेट (Laminate) को सनमाइका (Sunmica) के नाम से जाना जाता है। वास्तव में लैमिनेट का एक लोकप्रिय ब्रांड सनमाइका है। यह लोगों में इसी नाम से प्रचलित हो गया है अतः लोग लेमिनेट (Laminate) को सनमाइका (Sunmica) के नाम से जानते हैं। Sunmica एक प्रकार की Laminate शीट है जिसे लकड़ी के फर्नीचर पर ऊपरी स्तर के रूप में प्रयोग किया जाता है। सनमाइका की चादर सुंदर, चिकनी,चमकदार और आकर्षक होती हैं। सनमाइका शीट को आरी या अन्य तेज धार के औजार से आसानी से काटा जा सकता है। जब सनमाइका को लकड़ी की सतह पर चिपकाने की बारी आती है तो इसको चिपकाने के लिए अच्छे Glue या आसंजक पदार्थ का प्रयोग करते हैं। सनमाइका ऐसा पदार्थ है जो जल्दी से चटकता या सिकुड़ता नहीं है। सनमाइका को चिपकाने के लिए सबसे अधिक फेवीकोल का प्रयोग किया जाता है। सनमाइका पर अम्ल, क्षार और चिकनाई का बिल्कुल भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। सनमाइका जिस लकड़ी पर लगा होता है अगर उस पर गंदगी लगी है तो उसे भीगे कपड़े से आसानी से साफ किया जा सकता है। आजकल इसका उपयोग उद्योगों में बहुत ही बड़े पैमाने पर किया जा रहा है और दिन पर दिन इसकी मांग बढ़ती जा रही है।


सनमाइका क्या है? उपयोग । What is Sunmica in Hindi
गुलाबी और सफेद रंग की Sunmica

जब आप सनमाइका या लैमिनेट के क्रॉस सेक्शन को ध्यान से देखेंगे तो यह 3 शीटों से मिलकर बना होता है। इसकी चादर है कठोर और भंगूर होती हैं। इस शीट की जो आधार परत होती है वह भद्दी होती है और दूसरी ओर की परत चिकनी, पॉलिशदार और चमकीली होती है। सनमाइका या लैमिनेट का निर्माण करने के लिए तीनो परतों को एक साथ मिलाया जाता है और उन्हें अच्छी तरह दबा दिया जाता है इस प्रकार सनमाइका या लैमिनेट को बनाया जाता है।


सनमाइका या लैमिनेट का उपयोग (Uses of Sunmica/Laminate in Hindi) -:

1) सनमाइका का उपयोग सजावटी कार्यों के लिए किया जाता है।

2) सनमाइका या लैमिनेट को फर्नीचर पर चिपका कर उसे आकर्षक बनाया जाता है।

3) Sunmica को दीवार पैनल के रूप में भी लगाते हैं जिससे वे सुंदर दिखाई देते हैं।

4) दुकान में स्थित काउंटर पर भी Laminate या Sunmica लगा दी जाती है।

5) फर्श और छत में भी सनमाइका का उपयोग किया जाता है।


ये भी पढ़े....


Post a Comment

0 Comments