अन्तर्दहन इंजन (IC Engine) क्या है? कार्यविधि - Internal Combustion Engine in Hindi

अन्तर्दहन इंजन (IC Engine) । कार्यविधि - Internal Combustion Engine

Internal Combustion Engine


आंतरिक दहन इंजन की परिभाषा (IC Engine Definition in Hindi) -:

IC इंजन एक ऐसा इंजन है जिसमें ईंधन को अर्थात रासायनिक ऊर्जा को ऊष्मीय ऊर्जा में बदलकर उसे यांत्रिक ऊर्जा में बदला जाता है, इस प्रकार के इंजन को ही IC इंजन कहते हैं। IC इंजन में ईधन के रूप में प्रयोग होने वाले पदार्थ पेट्रोल डीजल और हवा का दहन किया जाता है। जब ये ईंधन दहन होते हैं तो उच्च ताप और उच्च दाब वाली गैसें प्राप्त होती हैं। यह उच्च ताप और दाब वाली गैसें दहन कक्ष में लगे हुए पिस्टन को धकेलते हुए सिलेंडर में फैलती हैं। इस इंजन का प्रयोग ऑटोमोबाइल में आंतरिक ईंधन के दहन के लिए किया जाता है। ऑटोमोबाइल अधिकांश इसी का प्रयोग किया जाता है।

अन्तर्दहन इंजन की चाल को चक्र/मिनट में दर्शाया जाता है। पिस्टन की गति के द्वारा इंजन की गति को निर्धारित किया जाता है। जब पिस्टन का वेग अधिक बढ़ाया जाता है तो यह जल्दी-जल्दी घिसने लगते हैं और जल्द ही नष्ट हो जाते हैं अर्थात इनका जीवनकाल कम हो जाता है।


IC इंजन की कार्यविधि (Working Method of IC Engine in Hindi) -:

अन्तर्दहहन इंजन में ईंधनों के रूप में पेट्रोल, डीजल, प्राकृतिक गैस, कृत्रिम गैस या एल्कोहल का उपयोग किया जाता है।

हमने ऊपर पढ़ा है कि IC इंजन में ईंधन को डाला जाता है तो ईंधन का दहन होने लगता है। जब इस ईंधन का दहन होता है तो उच्च दाब और ताप पर गैस उत्पन्न होती है। गैसों में उच्च दाब और ताप होने के कारण ये गैस पिस्टन को धकेलने लगती हैं।

जब गैस के द्वारा पिस्टन को धकेला जाता है तो यह ऊपर नीचे गति करने लगती है। यह पिस्टन कनेक्टिंग रॉड से जुड़ा होता है और कनेक्टिंग रॉड क्रैंकशाफ्ट से जुड़ा होता है अर्थात पिस्टन, क्रैंकशाफ्ट से कनेक्टिंग राड के माध्यम से जुड़ा होता है। पिस्टन के ऊपर और नीचे गति करने के कारण कनेक्टिंग रॉड रैखिक गति करने लगता है। इस तरह कनेक्टिंग रॉड की रैखिक गति करते हुए करेंगे क्रैंकशाफ्ट को घूर्णन गति करवाता है।

ईंधन के दहन के फलस्वरुप जो तनाव बल Piston पर लगता है वह बल पिस्टन के द्वारा कनेक्टिंग रॉड पर पारेषित कर दिया जाता है और कनेक्टिंग रॉड उसको क्रैंकशाफ्ट पर डालकर, उससे घूर्णन गति करवाता है।


IC इंजन के प्रयोग (Applications of IC Engine in Hindi) -:

1. IC इंजन का प्रयोग सड़क के वाहनों, जैसे स्कूटर, मोटरसाइकिल, बस इत्यादि में करते हैं।

2. विमान में भी IC इंजन लगाया जाता है।

3. मोटरबोट में भी IC इंजन का उपयोग किया जाता है।

4. IC इंजन का छोटी मशीनों, जैसे लॉनमूवर, चेनसॉ और पोर्टेबल इंजन-जनरेटर में बहुत अच्छा अनुप्रयोग होता है।

5. प्रत्येक को मशीन जिसमे डीजल और पेट्रोल इत्यादि ईंधन उपयोग किये जाते हैं उनमें IC इंजन लगा होता है परन्तु उनका दहन सिलिन्डर के अंदर हो।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments