सिलिंडर (Cylinder) किसे कहते हैं? प्रयोग - IC Engine

सिलिन्डर (Cylinder in Hindi) -:

IC इंजन का वह भाग जिसके द्वारा इंजन चलता है या गति करता है उस भाग को सिलिन्डर (Cylinder) कहते हैं। जब सिलिंडर के माध्यम से पिस्टन को गति कराया जाता है तो दहन कक्ष में पिस्टन, ईंधन को दहन करने के लिए दबाव बनाता है।

इसे IC इंजन का एक प्रमुख अंग माना है। सिलिंडर पिस्टन को गाइड करने का कार्य करता है। गतिमान सिलिंडर में उच्च दाब पर गैस भरी रहती है। सिलेंडर के अंदर जो गैस भरी रहती है उसका दाब 70 Bar होता है तथा वँहा पर स्थित तापमान 250℃ के आस-पास रहता है।

सिलिन्डर (Cylinder in Hindi) । प्रयोग - IC Engine

सिलिन्डर - IC Engine

सिलिंडर की आंतरिक सतह पर पतली धातु की लाइनर लगी होती है जब सिलिंडर लाइनर कभी खराब हो जाती है तो कुछ इंजनों में इसे बदला जा सकता है परंतु कुछ इंजनों में इसे बदला नहीं जा सकता है। जिस इंजनों में सिलिंडर लाइनर बदले नहीं जा सकते हैं उनका मरम्मत करके सिलेंडर लाइनर का सुधार किया जाता है।

प्रत्येक सिलिंडर के अंदर एक पिस्टन लगा होता है। धातुओं के छल्ले द्वारा पिस्टन को सिलिंडर में फिट किया  गया होता है। यह छल्ला इस प्रकार फिट किया जाता है की गति करते समय सिलिंडर की दीवारों को स्पर्श ना करें अन्यथा IC इंजन में घर्षण उत्पन्न हो जाएगा, जो टूट-फुट का कारण बन सकता है। कई इंजन ऐसे होते हैं जिनमें Air Cooling System लगा होता है। जिन इंजनों में Air Cooling System लगा होता है, उनमें सिलेंडर की दीवारों पर ही हवा द्वारा Cooling किया जाता है। जिसके फलस्वरूप पूरे इंजन का Air Cooling होता है।

सिलिंडर को बनाने के लिए उच्च ग्रेड का ढलवा लोहा  उपयोग किया जाता है। सिलिंडर की कास्टिंग करने के लिए इसको एक ही पीस में ढलाई करनी होती हैं।


सिलिन्डर के अनुप्रयोग (Applications of Cylinder in Hindi) -:

1. ट्रैक्टर में सिलेंडर का उपयोग किया जाता है। 

2. मोटरसाइकिल में एक प्रकार का रिवर्स सिलेंडर इंजन लगा होता है।

3. प्रत्येक इंजन में सिलेंडर अवश्य लगा होता है।

4. सिलेंडर का प्रयोग भाप इंजन में भी किया जाता है।

5. प्रत्येक वो मशीन जिसमें इंजन लगे होते हैं, उसमें सिलेंडर जरूर होता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments