Feed क्या है? प्रकार - CNC/Lathe Machine

फीड (Feed in Hindi) -:

किसी कार्यखंड का निर्माण करते समय जब उस कार्यखंड पर टूल कटिंग किया जा रहा होता है तो टूल X अक्ष से Z अक्ष पर गति करता है और Z अक्ष से X अक्ष पर गति भी करता है। इस प्रकार टूल द्वारा कार्यखंड के अक्ष पर गति करते हुए कटाई करने की प्रक्रिया ही फीड (Feed) कहलाती है।

फीड का सीधा संबंध कटाई के समय गति से होता है। फीड के द्वारा यह निर्धारित किया जाता है कि स्पिंडल एक बार घूमने में कितनी गति और कितनी दूरी तय करती है। जब स्पिंडल एक बार पूरा घूम जाता है तो टूल द्वारा फीड में रखे हुए मान तक की दूरी टूल आसानी से प्राप्त कर लेता है और उतना धातु कटाई कर देता है।

जैसे माना फिड का मान 200 रखा गया है तब यह मान लिया जाता है कि टूल एक बार घूमने पर 200 mm/माइक्रोन/मीटर/सेंटीमीटर/इंच इत्यादि दूरी तय कर लेती है। मशीन अपने यूनिट के हिसाब से ही दूरी तय करती है। अब यह मशीन पर निर्भर करता है कि वह किस यूनिट में है। यूनिट का तात्पर्य हमारा 200 mm/माइक्रोन/मीटर/सेंटीमीटर/इंच से है।

Feed in Hindi , Types - CNC/Lathe Machine

जब स्पिंडल एक बार पूरा घूम जाता है तो टूल द्वारा फीड में रखे हुए मान तक की दूरी टूल आसानी से प्राप्त कर लेता है। जैसे माना फिड का मान 200 रखा गया है तब यह मान लिया जाता है कि टूल एक बार घूमने पर 200 mm/माइक्रोन/मीटर/सेंटीमीटर/इंच इत्यादि दूरी तय कर लेती है। मशीन अपने यूनिट के हिसाब से ही दूरी तय करती है।

माना अगर Feed 200 भरा गया है और स्पिंडल 10 चक्कर लगाती है तो कार्यखण्ड की कटिंग की दूरी -

200×10 = 2000 mm/माइक्रोन/मीटर/सेंटीमीटर/इंच

फीड की यूनिट को फीड/रिवैल्युएशन या फीड/मिनट में मापा जाता है। भारत मे अधिकांश F/R का उपयोग किया जाता है।

फीड का मान रखने से पहले कटिंग स्पीड, टूल और स्पिंडल की गति का मान रखा जाता है। Feed का मान कार्यखंड पर लगने वाले स्पिंडल की गति, कार्यखंड की कठोरता तथा टूल की कठोरता के साथ-साथ कटिंग स्पीड एवं कितनी दूरी कटिंग करना है, इस बात पर निर्भर करता है।


फीड के प्रकार (Types of Feed in Hindi) -:

फीड को टूल के चलने की दिशा के आधार पर निम्न भागों में बांटा गया है -

1. क्रॉस फीड (Cross Feed)

2. कोणीय फीड (Angular Feed)

3. अनुदैर्ध्य फीड (Longitudinal Feed)


1. क्रॉस फीड (Cross Feed) -:

ऐसा फीड, जिसमें कटिंग टूल कार्यखंड के घुमाव अक्ष की दिशा के लंबवत चलता है, उस फीड को क्रॉस फीड (Cross Feed) कहते हैं। इसमें कार्यखण्ड जब घूम रहा होता है तो कार्यखण्ड के घूमने की दिशा और उसके विपरीत दिशा पर 90° का कोण बनाता है।


2. कोणीय फीड (Angular Feed) -:

ऐसी फीड जिसमें कटिंग टूल कार्यखंड के घुमाव की दिशा में न चलकर, किसी भी कोणीय दिशा पर चलता है उसे कोणीय फीड (Angular Feed) कहते हैं। इसमें गतिशील कार्यखण्ड पर टूल टेपर चलता है अर्थात तिरछा चलता है।


3. अनुदैर्ध्य फीड (Longitudinal Feed) -:

ऐसी फीड जिसमें कटिंग टूल, स्पिंडल के घूमने की दिशा के समानांतर चलता है, इस प्रकार के फीड को अनुदैर्ध्य फीड (Longitudinal Feed) कहते हैं। इसमें टूल स्पिंडल की घूमने की दिशा में चलता है।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments