सी.एन.सी. मशीन टूल & वर्गीकरण (CNC Machine Tool & Classification in Hindi)

CNC मशीन टूल क्या है? (What is CNC Machine Tool in Hindi) -:

ऐसा मशीन जिसके द्वारा उसी मशीन की अंग या भागों का निर्माण किया जाता है और बनाए गए अंग या भागों से एक नया मशीन निर्माण किया जा सके , ऐसे मशीन को मशीन टूल कहते हैं।

CNC मशीन टूल क्या है? (What is CNC Machine Tool in Hindi)

इन मशीनों में टूल को पकड़ने के लिए टूल पोस्ट होता है। जिसमें टूल को पकड़कर कार्यखंड पर मशीनिंग क्रिया की जाती है। इन मशीनों में एक साथ कई कर्तन औजार प्रयोग किए जाते हैं और एक ही समय में एक ही कार्यखंड पर कई मशीनिंग प्रोसेस किए जाते हैं।

किसी भी उत्पादन करने वाले मशीन टूल में यह जरूर होना चाहिए कि निर्मित उत्पाद की यथार्थता उच्च-स्तर का हो। मशीन टूल में कर्तन प्रक्रिया से उत्पन्न बल को सहन करने की क्षमता और इस बल के द्वारा जो मशीनी अंगो में बदलाव होता है, उसको सहन करने की क्षमता अवश्य होनी चाहिए।


CNC मशीन टूल का वर्गीकरण (Classification of CNC Machine Tool in Hindi) -:

कार्यखंड पर मशीनिंग प्रक्रिया करने वाली मशीन टूल को निम्न प्रकार से बांटा गया है -

(1) सामान्य उद्देश्यों की पूर्ति करने वाले मशीन टूल (General Purpose CNC Machine Tools)

(2) उत्पादन मशीन टूल (Production CNC Machine Tool)

(3) विशेष उद्देश्यीय मशीन टूल (Special Purpose CNC Machine Tool)

(4) नम्य उत्पादन मशीन टूल (Flexible Production CNC Machine Tool)


1) सामान्य उद्देश्यों की पूर्ति करने वाले सी.एन.सी. मशीन टूल -:

इन मशीनों का प्रयोग सामान्य कटिंग प्रक्रियाओं के लिए किया जाता है। सामान्य उद्देश्यों की पूर्ति करने वाली मशीन टूल के अन्तर्गत ग्राइंडिंग मशीन, प्लेनर मशीन, लेथ मशीन, ड्रिलिंग मशीन, शेपर मशीन और मिलिंग मशीन इत्यादि आते हैं।


2) उत्पादन सी.एन.सी. मशीन टूल -:

ऐसे मशीन जिनका उपयोग उत्पादन दर को बढ़ाने के लिए और उत्पादन की लागत को कम करने के लिए किया जाता है, ऐसे मशीन को उत्पादन मशीन टूल कहते हैं। उत्पादन मशीन टूल के अंतर्गत कैप्स्टन एवम टरेट लेथ, मल्टी स्पिंडल ड्रिलिंग मशीन, उत्पादन मिलिंग मशीन, सेमी-ऑटोमेटिक लेट इत्यादि आते हैं।


3) विशेष उद्देश्यीय सी.एन.सी. मशीन टूल -:

ऐसे मशीन, जिसका प्रयोग एक जैसे उत्पाद को अधिक मात्रा में निर्मित करने के लिए किया जाता है, उसे विशेष उद्देश्य मशीन टूल कहते हैं। इन मशीनों के द्वारा केवल एक ही प्रकार के उत्पादन निर्माण किए जाते हैं।


4) नम्य उत्पादन सी.एन.सी. मशीन टूल -:

ऐसे मशीन, जिनका उपयोग कार्यखंड की मशीनिंग करने के लिए किया जाता है, ऐसे मशीन को नम्य उत्पादन मशीन टूल कहते हैं। यह मशीनें आधुनिक मशीनें हैं।


ये भी पढ़े.....

Post a Comment

0 Comments