ऑक्सीजन गैस सिलेंडर (Oxygen Gas Cylinder) क्या है?

इस लेख में हम लोग जानेंगे कि ऑक्सीजन गैस सिलिंडर (Oxygen Gas Cylinder) क्या होता है , परंतु इसके पहले हम बता दें कि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर और ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) दोनो अलग अलग चीज है क्योंकि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का प्रयोग वेल्डिंग करने के लिए और मेडिकल के क्षेत्र में भी किया जाता है परंतु ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर (Oxygen Concentrator) का प्रयोग केवल मेडिकल के क्षेत्र में ही किया जाता है। हम इस पोस्ट में केवल पढ़ने वाले हैं कि ऑक्सीजन गैस सिलेंडर क्या होता है जो की वेल्डिंग से संबंधित है।



ऑक्सीजन गैस सिलेंडर (Oxygen Gas Cylinder in Hindi)

वर्तमान समय मे वेल्डिंग के क्षेत्र में प्रयोग होने वाला ऑक्सीजन गैस सिलेंडर (Oxygen Gas Cylinder) 3400 लीटर , 5200 लीटर तथा 6800 लीटर की क्षमता में उपलब्ध है। ऑक्सीजन गैस सिलेंडर में ऑक्सीजन का दाब 136 बार से 172 बार तक होता है। ऑक्सीजन सिलेंडर में भरी जाने वाली ऑक्सीजन गैस का भार , सिलेंडर पर लगने वाले के दाब समानुपाती होता है। माना ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का दाब 25% है तो इसका मतलब यह होता है कि पूरे सिलिंडर के 100% ऑक्सीजन में से 25% ऑक्सीजन खत्म हो गया है।


ऑक्सीजन गैस सिलेंडर (Oxygen Gas Cylinder in Hindi)
ऑक्सीजन गैस सिलेंड

वेल्डिंग के लिए प्रयोग किए जाने वाले ऑक्सीजन गैस सिलेंडर में एक सेफ्टी Nut लगा होता है जो सिलेंडर को सुरक्षित बनाता है यह Nut इसलिए लगा होता है क्योंकि जब सिलेंडर में अधिक दाब बढ़ जाये तो यह ब्लास्ट होने से पहले ही Nut खुल जाये, और बहुत बड़ी दुर्घटना होने से बचाया जा सके।

वेल्डिंग के लिए प्रयोग होने वाला ऑक्सीजन गैस सिलेंडर को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। इस सिलेंडर को प्राप्त करने के लिए केवल सिक्योरिटी मनी ही जमा करा कर के, आप आसानी से ऑक्सीजन गैस सिलेंडर को ला सकते हैं। वेल्डिंग करने से जब ऑक्सीजन गैस सिलेंडर, वेल्डिंग के बाद जब पूरी तरह से खाली हो जाता है तो, इसे या तो बदल लिया जाता है या पुनः रिफिल करा लिया जाता है। इस प्रक्रिया में मात्र ऑक्सीजन गैस की ही कीमत देनी होती है सिलेंडर की कीमत नहीं देनी पड़ती है।

ऑक्सीजन गैस सिलेंडर को हमेशा काले रंग से रंगा जाता है ताकि यह आसानी से पहचान में आ सके। ऑक्सीजन गैस सिलेंडर में ऑक्सीजन सदैव गैस अवस्था में ही रहती है।


 ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments