एसिटिलीन गैस सिलेंडर (Acetylene Gas Cylinder) क्या है? जानकारी

एसिटिलीन गैस सिलेंडर (Acetylene Gas Cylinder in Hindi)

एसिटिलीन गैस सिलेंडर (Acetylene Gas Cylinder) क्या है? जानकारी
एसिटिलीन गैस सिलेंडर

वर्तमान समय में एसिटिलीन गैस सिलेंडर कई भिन्न-भिन्न क्षमताओं में उपलब्ध है। एसिटिलीन गैस सिलेंडर का भिन्न-भिन्न क्षमता में उपलब्ध होने का मुख्य कारण यह है कि एसिटिलीन गैस उच्च दाब पर स्थाई नहीं रहती है इसलिए इसे एसीटोन में घोलकर रखा जाता है ताकि यह कुछ स्थाई हो सके। एसिटिलीन गैस को एसीटोन में खोलकर रखने की प्रक्रिया Dissolved Acetylene (D.A.) कहलाती है।

एसीटोन 15Kg/cm^2 के दाब पर यह अपने आयतन का 375 गुना एसिटिलीन गैस, अपने अंदर घोल लेता है। और जैसे-जैसे दाब कम होता जाता है, एसीटोन, एसिटिलीन गैस को छोड़ता रहता है। एसिटिलीन गैस का पूरा सिलेंडर एक सरंध्र पदार्थ , जैसे बालसा की लकड़ी आदि से भरा होता है। जब दाब कम होने लगता है  यह सरंध्र पदार्थ ही सम्पूर्ण एसीटोन से एसिटिलीन खत्म होने से रोकता है। इस बात का सदा ध्यान रखना चाहिए कि एसिटिलीन गैस सिलेंडर हमेशा सीधा खड़ा रहे। एसिटिलीन गैस सिलेंडर को खड़ा रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, टॉर्च के अंदर एसीटोन नहीं जा पाता है। क्योंकि अगर टॉर्च के अंदर एसीटोन चला गया तो विस्फोट होने का खतरा रहता है। एसिटिलीन गैस सिलेंडर में एक बाल लगा होता है जिसे केवल स्पैनर के द्वारा ही खोला जा सकता है या आपात की स्थिति में ही अपने आप खुल सकती है। सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए एसिटिलीन गैस सिलेंडर की तली में दो फ्यूज होने वाले प्लग लगे होते हैं जो 104 डिग्री का ताप पाते ही पिघल जाते हैं। पिघलने के साथ-साथ गैस सिलेंडर में बढ़े हुए तापमान में भी एसिटिलीन गैस को हवा में छोड़ देते हैं। एसिटिलीन गैस के सिलेंडर को पहचानने का सबसे आसान तरीका यह है कि, इस गैस सिलेंडर को मैरून कलर से पेंट किया जाता है।

एसिटिलीन गैस सिलेंडर का प्रयोग केवल हाई प्रेशर वेल्डिंग (High Pressure Welding) के लिए ही किया जाता है और जहां भी इस सिलेंडर को रखना होता है , केवल खड़ा करके ही रखा जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments