भाप संघनित्र किसे कहते हैं?-What is a steam condenser in hindi?

bhaap sanghanitr kise kahate hain-steam condenser in hindi?

भाप संघनित्र एक ऐसी युक्ति युक्ति ऐसी युक्ति युक्ति जो वाष्प को ठंडा करके उसको संघनित करती है। वाष्प में उपस्थित ऊष्मा को को जल द्वारा सोख लिया जाता है। टरबाइन में जो गीली भाप बचती है उसको steam condenser में Condensate Extracted Pump द्वारा प्रवेश कराया जाता है। ठंडे जल का प्रयोग करके वाष्प की उष्मा को अवशोषित करके उसे एक अवस्था वाली द्रव में बदल देते हैं। अब इस द्रव को पुनः भरण जल के रूप में वायलर में वायलर को दे दिया जाता है।


ये भी पढ़े....

संघनित्र का महत्व (Importance of Condenser in hindi) -

अभी तक ऐसा पंप नहीं बनाया जा सका है जो दो अवस्था वाले कार्यकारी तरल को बायलर दाब तक पंप कर सकें। हमें जानते हैं कि टरबाइन द्वारा हमें गीली भाप प्राप्त होती है अतः हमें ऐसे सिस्टम की आवश्यकता होती है जो इस दो अवस्था वाले तरल को एक अवस्था में आसानी से परिवर्तित कर सकें ,और जब हम कंडेनसर का प्रयोग करते हैं तो यह क्रिया आसानी से हो जाती है।

संघनित्र का महत्व निम्न कारणों द्वारा और Important हो जाता है-

1. जल को प्रत्येक चक्र में सही तरीके से ट्रीटमेंट करना होता है अन्यथा भाप टरबाइन जल उपयोग करने हेतु नहीं रह जाता है। प्रत्येक चक्कर में ट्रीटमेंट करने से जल उपचार की लागत बढ़ जाती है।

2. भाप को फैलने से पहले ही रोका जाता है जिससे टरबाइन की कार्य पर प्रभाव पड़ता है।

3. कंडेनसर के बिना टरबाइन को भाप अधिक दाब पर या  बायलर दाब से अधिक पर बाहर निकालना होता है। इसलिए इसमें कंडेनसर की आवश्यकता पड़ती है। 


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments