भाप टरबाइन क्या होता हैं?

इस पोस्ट में हम भाप टरबाइन की परिभाषा जानेंगे क्योंकि अलग-अलग जगहों पर भाप टरबाइन की परिभाषा अलग तरह से पेश की जाती है इसलिए यंहा पर कई प्रकार से इन परिभाषाओ को देने का प्रयास किया गया है ताकि आपको आसानी से भाप टरबाइन की परिभाषा समझ आ सके।


भाप टरबाइन । Steam Turbine in hindi
भाप टरबाइन


भाप टरबाइन की परिभाषा (Definition of steam turbine in hindi)-

भाप टरबाइन की परिभाषा कई प्रकार से दी जा सकती है, भाप टरबाइन की कुछ परिभाषएँ निम्न हैं-

★ऐसी युक्ति जिसकी सहायता से हम दाब युक्त भाप की ऊष्मीय ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं उसे भाप टरबाइन कहते हैं।

★भाप टरबाइन को प्राथमिक चालक माना जाता है भाप टरबाइन बायलर से उत्पन्न उच्च दाब भाप की ऊष्मीय ऊर्जा का रूपांतरण यांत्रिक कार्य में करता है।

★यह ऐसा सिस्टम है जिसकी सहायता से हम दाव युक्त भाप को ऊष्मीय ऊर्जा को निकाल कर शाफ्ट पर यांत्रिक कार्य में परिवर्तित कर देते हैं।

★जब हम वायलर से भाप प्राप्त करते हैं तो उसको यांत्रिक कार्य में बदलने के लिए भाप टरबाइन की सहायता लेनी पड़ती है भाप टरबाइन भाप की ऊष्मीय उर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदल देता है जिससे हमें कार्य प्राप्ति होती है।


ये भी पढ़े....


भाप टरबाइन के मुख्य अवयय-

1.केसिंग या कंटेनर

2.जनरेटर

3.शाफ्ट

4.भाप नॉजल

5.भाप प्रवेश एवं निकास द्वार

6.रोटर

7.ग्लैण्ड

8.गर्वनर वाल्व

9.ब्लेड

10.बेयरिंग


भाप जब टरबाइन में जाता है तो यह ब्लेड से होकर गुजरता है यह बलेड भाप को को दिशा देने का कार्य करते हैं तथा रोटर गति प्रदान करते हैं। रोटर से जुड़े शाफ्ट का आखिरी सिरा सील सील सिरा सील सील का आखिरी सिरा सील सील होता है। शाफ्ट में लगी बेयरिंग , शाफ्ट को मजबूती प्रदान करती है और यह शाफ्ट विद्युत जनरेटर से जुड़ा होता है। रोटर की यांत्रिक ऊर्जा जनरेटर की सहायता से विद्युत ऊर्जा में बदल जाता है। समय-समय पर बियरिंग का स्नेहन करना चाहिए। भाप टरबाइन में एक पात्र लगा होता है जिसे लगा होता है जिसे केसिंग कहा जाता है केसिंग के अंदर एक रोटर लगा होता है और इस पर ब्लेड लगे होते हैं केसिंग के अंदर  ब्लेड तथा टरबाइन पर blade इसी प्रकार की श्रेणी में आवश्यकता अनुसार व्यवस्थित होते हैं।


ये भी पढ़े....

 

Post a Comment

0 Comments