गैस टरबाइन में कौन सा ईंधन प्रयोग होता है-Gas Turbine Me Indhan । What fuels are used in a gas turbine in hindi

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि गैस टरबाइन में कौन सा ईंधन प्रयोग होता है और फिर उन (Gas Turbine Me Prayog Indhan) ईंधन की जानकारी प्राप्त करेंगे वैसे तो सामान्यता गैस टरबाइन में तीन प्रकार के ईंधन प्रयोग किए जाते हैं जिसमें  ठोस ईंधनद्रवीय ईंधनगैसीय ईंधनजिनके बारे में हम लोग आगे विस्तार से जानेंगे।


गैस टरबाइन में प्रयुक्त ईंधन - Fuel used in gas turbine in hindi

अगर देखा जाए तो गैस टरबाइन में आदर्श रुप से प्राकृतिक गैस का ही प्रयोग किया जाता है परंतु यदि प्राकृतिक गैस पर्याप्त मात्रा उपलब्ध नहीं होती है तो इसके लिए अन्य इंधन का भी प्रयोग किया जा सकता है। प्राकृतिक गैस को छोड़कर गैस टरबाइन में प्रयोग होने वाले अन्य ईंधन को तीन भागों में बाटा गया है।

(1) ठोस ईंधन (Solid fuel)

(2) द्रवीय ईंधन (liquefied fuel)

(3) गैसीय ईंधन (gaseous fuel)


विस्तार से.......

गैस टरबाइन में प्रयोग होने वाले तीन ईंधन निम्न है जिनकी जानकारी विस्तार से दी गई है


1) ठोस ईंधन

गैस टरबाइन में जब ठोस इंधन का प्रयोग किया जाता है तो ठोस ईंधन के रूप में कोयले का प्रयोग किया जाता है कोयला को तोड़कर से चूर्ण के रूप में बनाया जाता है फिर इसका प्रयोग गैस टरबाइन में किया जाता है। कोयले के चूर्ण को दहन कक्ष में डालने के लिए उच्च दाब का प्रयोग किया जाता है। उच्च दाब पर कोयले का चूर्ण दहन कक्ष में प्रवेश कराने पर कोयले का चूर्ण दहन कक्ष में आसानी से चला जाता है।


2) द्रवीय ईंधन

गैस टरबाइन में द्रवीय इंधन के रूप में पेट्रोलियम इंधन का प्रयोग किया जाता है इन ईंधनों में सामान्यतः डीजल और पेट्रोल इंधन के रूप में डाले जाते हैं। जब भी द्रवीय ईंधन का प्रयोग करना चाहिए तो उसमें श्यानता , वाष्पशील , उष्मीयमान आदि गुणों का समावेश अवश्य होना चाहिए। द्रवीय इंधन के प्रयोग करने से कुछ समस्याए भी आती हैं क्योंकि कुछ खनिज पदार्थ टरबाइन के ब्लेड से चिपक जाते हैं जिसके स्वरुप ब्लेडों का क्षरण होने लगता है और टरबाइन की दक्षता भी प्रभावित होती हैं।


3) गैसीय ईंधन

गैस टरबाइन में प्राकृतिक गैस के साथ-साथ ब्लास्ट furnace तथा प्रोडूसर गैस का भी प्रयोग कर लिया जाता है।


ये भी पढ़े....



Post a Comment

0 Comments