थर्माकोल से क्या क्या बन सकता है?

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि थर्माकोल से कौन-कौन सी वस्तुएं बनाई जा सकती हैं तो आइए जानते हैं थर्माकोल किन किन रूपों में हमारे दैनिक जीवन और अन्य क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है।

थर्माकोल का प्रयोग सजावटी सामान को बनाने के लिए, क्राफ्टिंग में, ऊष्मारोधी पदार्थों को बनाने के लिए, दीवारों के बीच में भरने के लिए, इलेक्ट्रॉनिक सामान की पैकिंग को करने के लिए, इंजीनियरिंग क्षेत्र में इंसुलेशन के रूप में, कप-प्लेट व गिलास को बनाने के लिए थर्माकोल का प्रयोग किया जाता है। अब हम बारी बारी से इनका विस्तृत वर्णन करते हुए जानेंगे की थर्माकोल से क्या-क्या बन सकता है।


थर्माकोल से क्या क्या बन सकता है?
थर्माकोल से बना दिल


सजावटी सामान बनाने में -:

थर्माकोल का मंदिर, थर्माकोल का घर, गुलदस्ता, मूर्तियां, थर्माकोल का कमाल दिल का बोर्ड झूमर तोरण तथा अनेक आर्ट डिजाइनिंग चीजें थर्माकोल से बनाए जा सकते हैं। थर्माकोल से क्राफ्ट करने वाली चीजें बनाई जाती है।


क्राफ्टिंग बनाने में -:

थर्माकोल से वायु की ड्राफ्टिंग, गिफ्ट की ड्राफ्टिंग, डिजाइन की ड्राफ्टिंग इत्यादि की वस्तुओं को बनाने के लिए किया जाता है।
सरल डिजाइन के प्रारूप बनाने के लिए भी थर्माकोल का प्रयोग किया जा रहा है जैसे- सुंदर आकार की क्राफ्ट बनाना, सुंदर और सजावटी वस्तुओं का निर्माण करना, कप प्लेट बनाना, डेकोरेशन की सामग्री बनाना आर्ट डिजाइनिंग करना इत्यादि सम्मिलित है।


ऊष्मारोधी पदार्थ बनाने में -:

थर्माकोल का प्रयोग ऊष्मारोधी वस्तुओं को भी बनाने में किया जाता है जैसे - घर के दीवार निर्माण में दीवारों के बीच में रहकर सर्दी गर्मी से बचाना तथा थर्माकोल का बॉक्स भी बनाया जाता है जिसमें जरूरी सामान रखा जाता है क्योंकि कई वस्तु ऐसी होती है जो खुले हवा में रखा जाए तो सड़ने लगती है।
क्योंकि उन्हें ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है तब उन्हें थर्माकोल के बक्से रखा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि थर्माकोल के बॉक्स का तापमान बाहर के तापमान से आदान-प्रदान नहीं हो पाता है।


दीवार के बीच मे थर्माकोल -:

आजकल थर्माकोल का प्रयोग करके दीवार निर्माण कार्यों में भी किया जा रहा है। यह दीवारों के बीच में लगा दिया जाता है जिससे अंदर का तापमान बाहर न जा सके और बाहर का तापमान अंदर ना आ सके। जिससे सर्दी और गर्मी में काफी सहयोग मिलता है। क्योंकि थर्माकोल ऊष्मा रोधी पदार्थ होता है तापमान का आदान-प्रदान नहीं करने देता है।


इलेक्ट्रॉनिक सामान पैकिंग में -:

जब किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान की पैकिंग की जाती है तो उसमें थर्माकोल लगा दिया दिया जाता है ताकि इलेक्ट्रॉनिक सामान झटको से दूर फूट ना सके और बाहरी तापमान से मैच न होने पावे।


कप, प्लेट, ग्लास बनाने में -:

थर्माकोल का प्रयोग कप, प्लेट, गिलास, मग, शादी का दिल बोर्ड डेकोरेशन के कार्य इत्यादि से सम्बंधित वस्तुओं को बनाने के लिए किया जाता है।


इंजिनीरिंग क्षेत्र में थर्माकोल के उपयोग इंसुलेशन के रूप में -:

ठंडी पाइप लाइन में इंसुलेशन के लिए रुप में , बिल्डिंग में इंसुलेशन के लिए रुप में, इलेक्ट्रॉनिक सामान पैकिंग में व AC सिस्टम में इंसुलेशन के रूप में, रेफ्रिजरेटर में इंसुलेशन के रूप में, शीत घर में इंसुलेशन के रूप में थर्माकोल का प्रयोग किया जाता है।



Post a Comment

0 Comments