मशीन और उपकरण में अन्तर - Difference Between Machine and Device in Hindi

मशीन (Machine) और उपकरण (Device) में अन्तर -:

मशीन और उपकरण में अन्तर - Difference Between Machine and Device in Hindi



मशीन और उपकरण दोनों तकनीकी उपकरण होते हैं, लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर होते हैं। नीचे दिए गए अंतरों का वर्णन है -

1. प्रत्येक मशीन (Machine) एक डिवाइस है परंतु प्रत्येक डिवाइस (Device) एक मशीन नहीं है। कहने का तात्पर्य है प्रत्येक डिवाइस के अंतर्गत मशीन आता है परंतु मशीन के अन्तर्गत प्रत्येक डिवाइस नहीं आती है।

2. मशीन और डिवाइस में एक पतली रेखा होती है जो इन दोनों को अलग करती है।

3. मशीन (Machine) में कई उपकरण (Device) लगी हो सकती है परंतु उपकरण में कई मशीन नहीं लगे हो सकते हैं।

4. उपकरण के संचालन के आधार पर मशीन कई कार्य कर सकते है जबकि एक उपकरण किसी एक विशेष कार्य के लिए बनाये या डिजाइन किए जाते हैं।

5. मशीन एक साथ कई प्रकार के कार्य के संचालन करने के लिए बनाई गई है जबकि डिवाइस के द्वारा मशीन को सरल और सुचारू बनाने के लिए किया जाता है।

6. मशीन के कार्य की दक्षता को बढ़ाने के लिए कई उपकरणों के संयोजन का प्रयोग किया जा सकता है जबकि डिवाइस, मशीनों का एक बिल्डिंग Block है जो किसी विशेष कार्य के लिए बनाया गया होता है और मशीन में लगता है।

7. कैलकुलेटर, घड़ी, रेफ्रिजरेटर इत्यादि मशीन (Machine) के उदाहरण हैं जबकि जीपीएस, स्टोरेज डिवाइस, प्रिंटर इत्यादि उपकरण (Device) के उदाहरण हैं।

8. मशीन ईंधन के रूप में डीजल, पेट्रोल, कोयला,बिजली इत्यादि का प्रयोग करता है जबकि उपकरण ऐसा नहीं करता है जबकि अधिकांश डिवाइस बिजली का उपयोग करते हैं या फिर नही करते हैं।

9. मशीन के द्वारा कई प्रकार के कठिन से कठिन कार्य किए जा सकते हैं जबकि उपकरण से कई प्रकार के कठिन कार्य नही किये जा सकते हैं।

10. मशीन का प्रयोग करने से समय, लागत, श्रम और दक्षता में लाभ होता है जबकि डिवाइस का प्रयोग करने से केवल समय के साथ-साथ कभी-कभी श्रम में भी लाभ होता है।



👉 इसके अतिरिक्त भी मशीन और उपकरण में अंतर को उसके परिभाषा और कार्य करने के आधार पर किया जा सकता है जो नीचे दिया गया है -

परिभाषा के आधार पर -:

मशीन एक यांत्रिक उपकरण होता है जो ऊर्जा के उपयोग से कार्य करता है।

उदाहरण - कंप्यूटर, इलेक्ट्रिक मोटर, मोबाइल फोन, यांत्रिक रोबोट आदि हो सकते हैं।


उपकरण एक साधन होता है जो एक कार्य को पूरा करने के लिए बनाया गया होता है। यह बिना ऊर्जा के काम कर सकता है और ये बहुत सारे विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं।

उदाहरण - हथियार, उपकरण इत्यादि।


कार्य करने के आधार पर -

मशीन कार्य को यांत्रिक रूप से करती है, जिसमें ऊर्जा का उपयोग होता है। ये उपकरण कार्य को अधिक सुविधाजनक और तेजी से करने में मदद करते हैं।


उपकरण आमतौर पर ऊर्जा का उपयोग नहीं करते हैं और इनका उपयोग साधारणतः किसी निश्चित कार्य को करने के लिए किया जाता है, जैसे कि एक सवारी वाहन का उपकरण एक वाहन को चलाने का कार्य करता है।



ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments