CNC मशीन को चालू करने का तरीका (How to turn the CNC Machine ON in Hindi)

CNC मशीन को ON करने के लिए सबसे पहले हम CNC मशीन में पीछे के लगे सभी सिस्टम , तार, प्लग इत्यादि को जोड़ देते हैं। जब CNC मशीन के सभी सिस्टम, तार इत्यादि उपकरण जोड़ दिए जाते हैं तो, CNC मशीन में आगे चालू होने की सिग्नल देने वाली LED बल्ब जलने लगती है।

LED बल्ब तो जल जाता है परंतु कंट्रोल सिस्टम अभी भी Start नही होता है कंट्रोल सिस्टम को ON करने के लिए LED बल्ब के अगल-बगल दो बटन लगे होते हैं जिनमें एक Button पर ON/OFF और दूसरे पर NC ON लिखा होता है। CNC मशीन को चालू करने के लिए NC ON वाले बटन को दबाते हैं।


CNC मशीन को चालू करने का तरीका (How to turn the CNC Machine ON in Hindi)


NC ON बटन को जैसे ही दबाते हैं CNC मशीन का कंट्रोल सिस्टम चालू हो जाता है। जब कंट्रोल सिस्टम चालू होता है तो स्क्रीन सामान्यतः खाली दिखाई देता है परंतु जब हम POS बटन दबाते हैं तो स्क्रीन भी चालू हो जाता है। अगर सीएनसी मशीन कोई इमरजेंसी सूचना देना चाहती है तो वह सूचना POS बटन दबाने के बाद स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है। अगर इस सूचना को पढ़ना होता है तो मैसेज बटन पर क्लिक करके सूचना को पढ़ लेते हैं और अगर Emergency अलार्म या मैसेज को नहीं पढ़ना होता है तो Fuctional Key में उपस्थित कंट्रोल बटन को दबाकर इसे हटा देते हैं। जब कंट्रोल ON बटन को दबाया जाता है तो हाइड्रोलिक सिस्टम और हाइड्रोलिक चक के Start होने  के साथ-साथ टेल स्टॉक में लगा हुआ केंद्रक भी स्टार्ट हो जाता है जिसे हाइड्रोलिक ऑन (Hydraulic ON) कहते हैं।

माना अगर कंट्रोल सिस्टम ऑन है और हम इमरजेंसी बटन दबाते हैं तो स्क्रीन पर दो अलार्म या मैसेज भी सूची के रूप में स्क्रीन प्रदर्शित होती है। जिसमें से एक मैसेज CNC मशीन को स्टार्ट करते समय प्रारंभ वाला होता है और दूसरा मैसेज यह होता है कि इमरजेंसी बटन को छोड़िए। अगर इमरजेंसी मैसेज पढ़ना होता है तो पढ़ लेते हैं परंतु अगर इमरजेंसी हटाना होता है तो दूसरे वाले ऑप्शन पर क्लिक करके पुनः एक बार इमरजेंसी बटन दबाते हैं जिसके बाद दोनों मैसेज/अलार्म गायब हो जाते हैं और स्क्रीन पर No Alarm/ No Massage लिखा हुआ आता है। इस प्रकार पुनः POS बटन दबाकर स्क्रीन को लाया जाता है जिस पर कोई मैसेज या कोई भी अलार्म उपस्थित नहीं होता है।

जब इमरजेंसी बटन और कंट्रोल On बटन काम नहीं कर पाता है तो Reset बटन दबाकर इन दोनों बटन को दबा देना चाहिए।

किसी भी मशीन में इमरजेंसी बटन इसलिए लगा जाता है ताकि कोई दुर्घटना घटित होने पर उस बटन को दबाने पर पूरा मशीन बंद हो जाए। जब इमरजेंसी बटन को दबाया जाता है तो पूरा मशीन बंद बता है। इसलिए CNC मशीन में जब इमरजेंसी Button दबाया जाता है तो कंट्रोल सिस्टम Off हो जाता है और जब इमरजेंसी बटन को हटा दिया जाता है और कंट्रोल सिस्टम को ऑन करने के लिए कंट्रोल सिस्टम ON बटन को दबाना पड़ता है। CNC मशीन प्रारंभ होने के बाद इसके प्रोग्राम को बनाया जाता है और CNC से कार्य किया जाता है। 


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments