CNC मशीन के लिए बने Program का सही-गलत का जाँच कैसे किया जाता है?

CNC Program Check in Hindi

CNC प्रोग्राम की जांच -:

किसी भी कार्यखंड को CNC मशीन द्वारा निर्माण करने के लिए उस कार्यखंड के अनुसार प्रोग्राम को बनाना आवश्यक होता है। इस प्रोग्राम को CNC मशीन के प्रोग्रामर द्वारा बनाया जाता है। CNC मशीन का प्रोग्रामर, जो प्रोग्राम बना देता है तो वह अपनी तरफ से अच्छी तरह जांच कर लेता है कि कहीं प्रोग्राम गलत तो नहीं है परंतु इस प्रोग्राम को यही तक इसे सीमित नहीं रखा जाता है। इस प्रोग्राम को CNC मशीन में डालकर एक कार्यखंड का निर्माण किया जाता है और उस कार्यखंड को अच्छी तरह जांच कर लिया जाता है कि कार्यखंड सही और निश्चित आकार व आकृति प्रदान कर रहा है कि नहीं। अगर कार्यखंड सही बनता है तो प्रोग्राम सही होता है।

इसलिए बनाए गए प्रोग्राम को जांच करने के लिए चरणबद्ध तरीके से एक-एक ब्लॉक को बारी-बारी से मशीनी क्रिया कराई जाती है। बारी बारी से मशीनिंग क्रिया कराने के लिए और उसको जांच करने के लिए कुछ और भी विधियों का उपयोग किया जाता है तथा कुछ अन्य Button का भी उपयोग व सहारा लिया जाता है।


CNC प्रोग्राम को जांच करने के लिए जिन Button का सहारा लिया जाता है वह Fuctional Key में होते हैं जो निम्न है -

Auto Button - इस बटन को दबाकर ऑटो मोड को ऑन कर लेते हैं। इस बटन का उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि टूल, स्पिंडल और अन्य औजार अपने आप क्रिया कर सकें।

Single Button - इस बटन का इस्तेमाल करके Single Button Mode को ऑन कर दिया जाता है। इस बटन का उपयोग करने के पीछे उद्देश्य होता है कि एक बार की क्रिया में केवल एक ही ब्लॉक की जांच की जा सके।

Dry Run Button - जब इस बटन को ON किया जाता है तो तेज चलने वाले Tool धीरे चलने लगते हैं। परंतु जो Tool धीरे चलने वाले होते हैं वह तेज चलने लगेंगे। इसलिए यह खास ध्यान रखा जाता है कि तेज चलने वाली Tool धीरे चलें और जब धीरे चलने वाला Tool आये तो, तुरंत इस मोड को ऑफ कर दिया जाए।

Cycle On Button - इस बटन का उपयोग करते ही कार्यखण्ड पर प्रोसेस आरंभ जाता और वह एक-एक ब्लॉक का प्रोसेस करता है। इस प्रकार हम आसानी से प्रोग्राम की जांच कर लेते हैं।


👉उपरोक्त दिए गए सभी Button का उपयोग CNC प्रोग्राम को जांच करने के लिए किया जाता है। इस विधि द्वारा हम एक-एक ब्लॉक की जांच अच्छी तरह और सावधानीपूर्वक करते हैं।


ये भी पढ़ें....

Post a Comment

0 Comments