Surface or Cutting Speed Definition in Hindi

Surface Speed या Cutting Speed क्या है -:

कार्यखंड जब CNC मशीन के चक में लगकर घूमती है, तो कार्यखंड की सतह भी घूमती है, यही वह सतह है जिसकी गति का अध्ययन करना या ज्ञात करने को ही Surface Speed या Cutting Speed कहते हैं।

कटिंग स्पीड और सरफेस स्पीड का सीधा संबंध कार्यखंड के सतह की स्पीड से ही होता है। इस प्रकार सतह के स्पीड को ही सतह स्पीड या कटिंग स्पीड कहते हैं।

Surface or Cutting Speed क्या है?

कटिंग स्पीड कार खंड के आकार पर भी निर्भर करता है अगर एक निश्चित स्पीड के साथ छोटे कार्यखंड और बड़े कार्यखंड को एक साथ चलाया जाए तो, बड़ा कार्यखंड तेजी से चलता हुआ प्रतीत होगा और छोटा कार्यखण्ड धीरे धीरे चलता हुआ प्रतीत होता है। इस तरह आसानी से समझा जा सकता है कि CNC चक को निश्चित स्पीड या RPM पर बड़े सतह वाले कार्यखंड तीव्र गति से चलते प्रतीत होते हैं और छोटे कार्यखंडे वाले सतह धीमी गति से चलते प्रतीत होते हैं।

इस कारण छोटे कार्यखंड और बड़े कार्यखंड पर समान समय लगने की संभावना होती है। इसलिए जब छोटे कार्यखण्ड का निर्माण किया जाता है तो CNC चक की स्पीड बढ़ा दी जाती है। जब छोटे कार्यखंड के लिए स्पीड बढ़ा दी जाती है तो छोटे कार्यखण्ड का कार्य भी जल्दी जल्दी समाप्त होना प्रारंभ कर देता है।

भारत में कटिंग स्पीड और सरफेस स्पीड को मापने के लिए मीटर प्रति मिनट (m/min) का उपयोग किया जाता है।

Cutting Speed का फार्मूला,

Cutting Speed, Vc = π × D × N/1000

Vc = Cutting Speed या Surface Speed

π = 3.14

D = व्यास

N = RPM

प्रत्येक धातु और पदार्थ के लिए कटिंग स्पीड का मान अलग-अलग होता है। प्रत्येक धातु और पदार्थ के लिए कटिंग स्पीड को एक चार्ट के रूप में दर्शाया गया होता है। इस चार्ट में प्रत्येक धातु के आगे उसकी कटिंग स्पीड का मान लिखा होता है। जिसको हम लोग देखकर ज्ञात कर सकते हैं कि किस धातु और पदार्थ के लिए कितनी कटिंग स्पीड की आवश्यकता पड़ेगी।

कार्यखंड के लिए प्रोग्राम बनाते समय एक बार यदि कटिंग स्पीड Feed कर दी जाती है तो जब कार्यखंड पर मशीनिंग प्रक्रिया चालू हो जाता है तो मशीन, कार्यखण्ड के हिसाब से कटिंग स्पीड निश्चित कर लेता है।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments