CNC मशीन का रख-रखाव/ देख-रेख कैसे की जाती है? (Maintenance of CNC Machine in Hindi)

CNC मशीन की देख-भाल और बचाव (Maintenance of CNC Machine) -:

CNC मशीन का उपयोग करने के साथ-साथ उसका देख-भाल भी करना आवश्यक होता है। सी.एन.सी. मशीन पर जब कार्य किया जाता है तो यह उत्पाद को तैयार करती है परंतु जब इसका बचाव किया जाएगा तो यह भी सही रहेगी और चलती रहेगी। सीएनसी मशीन का रखरखाव और देखभाल करने से मशीन टूल के जीवन काल में वृद्धि होता है। सीएनसी मशीन की देखभाल प्रतिदिन करने से या सुचारू रूप से क्रिया करती है।


CNC मशीन का रख-रखाव/ देख-रेख (Maintenance of CNC Machine in Hindi)


आगे कुछ विचार प्रकट किए गए हैं जिनकी सहायता से सीएनसी मशीन को सुरक्षित और कार्य करने योग्य रखा जा सकता है -

1. स्नेहन प्रणाली की जाँच -:

CNC मशीन में ऑटोमेटिक स्नेहन प्रणाली को समय-समय पर जांचते रहना चाहिए। गाइडमार्ग, शाफ्ट, स्क्रू तथा अन्य अंगों को भी पूरी तरह से स्नेहित करते रहना चाहिए। अच्छा स्नेहन प्रयोग करने से यन्त्र के पार्ट-पुर्जो में टूट-फूट कम हो जाता है और टूल की अवधि बढ़ने के साथ-साथ CNC मशीन की आयु भी बढ़ जाती है।


2. CNC मशीन की यथर्थता की जांच -:

मशीन की मशीनिंग क्षमता को हमेशा परखना चाहिए और जानना चाहिए कि यह मशीन सटीक और नियमित मापन द्वारा उत्पाद निर्माण कर रही है कि नहीं। मशीन के उपकरण जब सटीकता से कार्य करते हैं तो उपकरण का  जीवनकाल बढ़ जाता है।


3. निरीक्षण और महत्वपूर्ण घटक की सप्लाई -:

CNC मशीन में उपस्थित सभी महत्वपूर्ण अंगों का निरीक्षण और साफ सफाई जरूर करना चाहिए। विभिन्न प्रकार के ऑटोमैटिक इनपुट डिवाइस जैसे - सर्वो मोटर, गाइड मार्ग, गियरिंग सिस्टम, स्पिंडल तथा अन्य महत्वपूर्ण अंगों का भी निरीक्षण करते रहना चाहिए। साफ-सफाई करने से अंगों की खराबी कम होती है।


4. लंबे समय से उपयोग में नहीं मशीन को खाली चलाना -:

जब CNC मशीन लंबे समय से उपयोग नहीं हो रही है तो उसे समय-समय पर बिना कार्यखंड के ही चला देना चाहिए, जिससे उसके चल अंग सुचारू रूप से कार्य करते रहें।


5. स्टोरेज बैटरी को बदलना -:

सीएनसी मशीन में उपयोग होने वाली स्टोरेज बैटरी को समय-समय पर बदल देना चाहिए तथा कंप्यूटर डिस्पले पैनल पर निम्न बैटरी क्षमता का अलार्म, सिग्नल प्रदर्शित होना चाहिए।


ये भी पढ़े....

Post a Comment

0 Comments