वेल्डिंग सेट मशीन (Welding Set Machine) क्या है ? प्रकार

वेल्डिंग सेट मशीन (Welding Set Machine in Hindi)

विद्युत आर्क वेल्डिंग में इच्छानुसार, आर्क बनाने के लिए उचित मात्रा में करंट और वोल्टेज के लिए उपयोग में लाए जाने वाली मशीन को ही वेल्डिंग सेट मशीन (Welding Set Machine) कहते हैं।

इस मशीन में AC करंट और DC करंट ,दोनों प्रकार के करंट का उपयोग किया जाता है। विद्युत आर्क वेल्डिंग में करंट और वोल्टेज की आवश्यकता उचित मात्रा में होती है जिसके लिए वेल्डिंग सेट मशीन का प्रयोग किया जाता है। अगर करंट और वोल्टेज की मात्रा सही नही होगी तो, वेल्डिंग के लिए आर्क अच्छा नही बनेगा। इसलिए आर्क बनाने के लिए वेल्डिंग सेट मशीन का प्रयोग किया जाता है।

वेल्डिंग सेट मशीन (Welding Set Machine in Hindi)

वेल्डिंग सेट मशीन के प्रकार (Types of Welding Set Machine in Hindi)

वेल्डिंग सेट मशीन को तीन भागों में विभाजित किया गया है जो निम्न है -

1) A.C. /D.C. रेक्टिफायर सेट

2) A.C. ट्रांसफॉर्मर सेट

3) D.C जेनेरेटर सेट

A. मोटर जेनेरेटर सेट (Moter Generator Set Machine)

B. इंजन जेनेरेटर सेट मशीन (Engine Generator Set Machine)


1. ए. सी./डी. सी. रेक्टिफायर सेट मशीन (A.C. /D.C. Rectifier Set Machine)

इस प्रकार की वेल्डिंग सेट मशीन में ए.सी. और डी.सी. दोनों प्रकार के करंट सप्लाई किए जाते हैं। अतः हम कह सकते हैं कि इस वेल्डिंग सेट मशीन में दोनों के ही गुण सम्मिलित हैं। इसमें ए.सी. ट्रांसफार्मर के समान ही पहले ए.सी. करंट को आवश्यकतानुसार बनाई जाती है। जिसे बाद में रेक्टिफायर यूनिट के द्वारा अंदर ले जाया जाता है और डी.सी. करंट में बदल दिया जाता है। ये रेक्टिफायर, स्टैक से लिनीयम कोटेड प्लेटों के बने होते हैं। ए.सी./ डी. सी. रेक्टिफायर सेट मशीन में पोलैरिटी बदलने के लिए एक लीवर लगी रहती है।

इस वेल्डिंग मशीन में करंट को नियंत्रित करने के लिए करंट नियंत्रक भी लगा होता है ए.सी./ डी.सी. रेक्टिफायर सेट मशीन की पूंजीगत लागत, साधारण ए.सी. ट्रांसफर मशीन से अधिक होती है। यह वेल्डिंग मशीन अपने लचीलेपन के कारण अधिक प्रयोग में किया जाता है।
इस रेक्टिफायर सेट मशीन में बहुत सारे धातुओं के इलेक्ट्रोडो के द्वारा आसानी से वेल्डिंग किया जाता है।
इस मशीन के द्वारा 25 से 250 एंपियर का डी.सी. करंट तथा 30 से 300 एंपियर के ए.सी. करंट में कार्य करना संभव होता है।


2. ए. सी. ट्रांसफॉर्मर सेट मशीन (A.C. Transformer Set Machine)

वेल्डिंग में प्रयोग होने वाला ए.सी. ट्रांसफर, एक स्टेप डाउन ट्रांसफर होता है, जो आर्क को उत्पन्न करने के लिए जरूरी करंट को सप्लाई करता है। ऐसी ट्रांसफर मशीन अधिक महंगी नहीं होती है और कम स्थान भी घेरती है।
ए.सी. ट्रांसफर सेट मशीन के रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। यह ट्रांसफर मशीन पोलैरिटी लगातार बदलते रहते हैं जिसके कारण आर्क ब्लो का दोष भी नहीं आता है।
आजकल हम सभी जानते हैं कि ए.सी. करंट की सप्लाई हर जगह हो जाती है इसलिए ए.सी. ट्रांसफर मशीन की सप्लाई हर जगह आसानी से मिल जाती है।

इस मशीन के इलेक्ट्रोड को मार्किट में आसानी से प्राप्त किया जा सकत है। इस मशीन में आउटपुट के करंट को कम या अधिक आसानी से किया जा सकता है क्योंकि इस मशीन में रेगुलेटिंग डिवाइस लगी होती है जिसके कारण ऐसा करना संभव होता है। किसी कार्यखंड को रिपेयर करने के लिए इसी मशीन का अधिकतर प्रयोग किया जाता है।


3.  डी. सी. जेनेरेटर सेट मशीन (D.C. Generator Set Machine)

यह वेल्डिंग मशीन ए.सी. ट्रांसफॉर्मर मशीन की अपेक्षा अधिक महंगे होते हैं। डी.सी. जनरेटर सेट मशीन का प्रयोग Submerged Arc Welding और Tig Welding में अधिकांश किया जाता है। डी.सी. आर्क वेल्डिंग में पॉजिटिव पोल पर नेगेटिव पोल की अपेक्षा दोगुनी heat पैदा होती है अर्थात पॉजिटिव पोल पर बहुत अधिक सुषमा पैदा होती है और उसका आधा उष्मा, नेगेटिव पोल पर पैदा होती है इसी कारण पॉजिटिव पोल का इलेक्ट्रोड जल्दी गलता है।


डी.सी. जनरेटर सेट (D.C. Generator Set Machine) के प्रकार

डी.सी. जनरेटर सेट मशीन (D.C. Generator Set Machine) मशीन दो प्रकार के होते हैं-

A. मोटर जेनेरेटर सेट मशीन (Moter Generator Set Machine)

B. इंजन जेनेरेटर सेट मशीन (Engine Generator Set Machine)


A. मोटर जेनेरेटर सेट मशीन (Moter Generator Set Machine)

इस मशीन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है। इस मशीन में एक डी.सी. जनरेटर लगी होती है जो बिजली की मोटर के द्वारा चलती है। मोटर जनरेटर सेट मशीन में, मोटर और जनरेटर दोनों को एक ही शाफ्ट में लगाया गया होता है। मोटर जनरेटर सेट मशीन द्वारा बीड मुलायम और अच्छी बनती है। इस मशीन के द्वारा मोटी और पतली दोनों प्रकार के कार्यखण्ड (चादर) का वेल्डिंग किया जाता है।


B. इंजन जेनेरेटर सेट मशीन (Engine Generator Set Machine)

इस प्रकार के जनरेटर सेट मशीन का प्रयोग दूर किया स्थानों के लिए किया जाता है। अधिकांश इस मशीन का प्रयोग ऐसे इलाके में किया जाता है, जहां पर बिजली की सप्लाई नहीं होती है। इस इंजन जेनरेटर सेट मशीन को बिजली के मोटर के स्थान पर, डीजल इंजन के द्वारा चलाया जाता है। इंजन जनरेटर सेट मशीन बहुत महंगा होता है और इसको चलाने का भी खर्च अधिक आता है। परंतु इस मशीन के स्थान पर कोई और विकल्प ना होने के कारण इसी मशीन का प्रयोग किया जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments