गैस वेल्डिंग के उपकरण । Equipments of Gas Welding in Hindi

गैस वेल्डिंग के उपकरण (Equipments of Gas Welding in Hindi)

जब ऑक्सी एसिटिलीन गैस वेल्डिंग की जाती है तो हमें निम्नलिखित उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है जो निम्न हैं।

गैस वेल्डिंग के उपकरण (Equipments of Gas Welding in Hindi)

1. एसिटिलीन सिलेंडर और ऑक्सीजन सिलेंडर

गैस वेल्डिंग में एसिटिलीन गैस और ऑक्सीजन गैस का प्रयोग किया जाता है। इसलिए ईंधन के रूप में हमें ऑक्सीजन सिलेंडर और एसिटिलीन सिलेंडर की आवश्यकता पड़ती है।


2. टॉर्च लाइटर

टॉर्च लाइटर का प्रयोग ब्लो पाइप पर गैस को जलाने के लिए किया जाता है।


3. एसिटिलीन जनरेटर

जब प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में तैयार करना होता है तो एसिटिलीन गैस की खपत अधिक होती है इसलिए एसिटिलीन जनरेटर का प्रयोग करना ही सस्ता पड़ता है।


4. एप्रन, दस्ताने, तथा वेल्डिंग गोगल्स

वेल्डिंग करते समय एप्रन, वदस्ताने तथा वेल्डिंग गॉगल्स का प्रयोग किया जाता है। 


5. हाइड्रोलिक बैक प्रेशर वाल्व

हाइड्रॉलिक प्रेशर वाल्व एक ऐसा उपकरण है जिसका प्रयोग एसिटिलीन गैस की सप्लाई लाइन में, सुरक्षा की दृष्टि से Fit किया जाता है।


6. फिलर रॉड तथा फ्लक्स

जंहा पर जोड़ बनाना होता है वहाँ पर किनारों की ओर सज्जा और साफ सफाई करनी पड़ती है। कोर सज्जा से जो खाली स्थान बनते हैं, उनको भरने के लिए भी फिलर रॉड तथा फ्लक्स का प्रयोग किया जाता है। फिलर रॉड तथा फ्लक्स की धातु कार्यखंड के धातु के अनुसार चुनी जाती है।


7. गैस प्यूरीफायर

एसिटिलीन गैस को गैस प्यूरीफायर में शुद्ध करने के बाद ही प्रयोग किया जाता है। क्योंकि एसिटिलीन गैस में फास्फोमिन, फस्फोरेटेड हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड, अमोनिया तथा सलफ्यूरटेड हाइड्रोजन इत्यादि अनेकों अशुद्धियां होती हैं। इसलिए गैस प्यूरीफायर का प्रयोग करके इन अशुद्धियों को बाहर निकाला जाता है और एसिटिलीन गैस का प्रयोग किया जाता है।


8. चाबी तथा इस स्पैनर का सेट

वाल्व खोलने के लिए कभी भी साड़सी, प्लास का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसलिए गैस सिलेंडरों के वाल्व खोलने के लिए एक विशेष प्रकार की चाबियां और इस स्पैनर का प्रयोग किया जाता है।


9. सेफ्टी वाल्व

सेफ्टी वाल्व का प्रयोग गैस स्टोर करने वाली टंकी में किया जाता है। क्योंकि गैस एक निश्चित प्रेशर से जैसे ही अधिक प्रेशर पर होगी यह वाल्व अपने आप गैस को वायुमंडल में बाहर निकाल देगा।


10. तारों का ब्रूश

तार ब्रूश का प्रयोग कार्यखंड की सतह पर लगी धूल या जंग को हटाने के लिए किया जाता है। तार ब्रूश को हमेशा एक ही दिशा में चलाना चाहिए जिससे कि इसके तार मुड़े नहीं।  अधिक गर्म कार्यखण्ड पर भी तार ब्रूश नहीं चलाना चाहिए क्योंकि गर्म कार्यखंड पर जब तार ब्रूश को चलाया जाता है तो तार ब्रूश के तार मुलायम हो जाते हैं और सही तरीके से जंग या मिट्टी को नहीं हटाते हैं।


11. प्रेशर रेगुलेटर

प्रेशर रेगुलेटर एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा गैस सिलेंडरों में भरे उच्च दाब के गैस को आसानी से और समान मात्रा में बाहर निकालने के लिए प्रयोग किया जाता है। सिलेंडर में से जैसे-जैसे गैस का प्रयोग होता है सिलेंडर का दाब (Pressure) भी कम होता जाता है परंतु प्रेशर रेगुलेटर से निकलने वाली गैस का प्रेशर समान ही बना रहता है।



12. सिलेंडर ट्राली

सिलेंडर ट्राली का प्रयोग, गैस सिलेंडरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाता है। ट्राली में गैस सिलेंडर ले जाते समय उन्हें ठीक से चैन द्वारा बांधना चाहिए।


13. होज पाइप

होज पाइप रबड़ का बना होता है। होज पाइप का प्रयोग ऑक्सीजन तथा एसिटिलीन गैस को, गैस सिलेंडरों से वेल्डिंग टॉर्च तक पहुंचाने के लिए किया जाता है।


14. ब्लो पाइप या गैस वेल्डिंग टॉर्च

गैस वेल्डिंग टॉर्च एक ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा ऑक्सीजन और ईंधन गैस की निश्चित मात्रा को मिलाकर और नियंत्रित करके, नाजिल के द्वारा ज्वाला के रूप में बाहर निकाला जाता है।


15. इलेक्ट्रोड होल्डर

इलेक्ट्रोड होल्डर, वेल्डिंग का ऐसा आवश्यक उपकरण है, जिसका प्रयोग इलेक्ट्रोड को पकड़ने के लिए किया जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments