डी. सी. जेनेरेटर सेट वेल्डिंग मशीन (D.C. Generator Set Welding Machine) क्या है? Engine Generator & Moter Generator । प्रकार

डी. सी. जेनेरेटर सेट वेल्डिंग मशीन (D.C. Generator Set Welding Machine in Hindi)

यह वेल्डिंग मशीन, ए.सी. ट्रांसफॉर्मर वेल्डिंग मशीन की अपेक्षा अधिक महंगे होते हैं। डी.सी. जनरेटर सेट मशीन का प्रयोग Submerged Arc Welding और Tig Welding में अधिकांश किया जाता है। डी.सी. आर्क वेल्डिंग में नेगेटिव पोल पर जितनी उष्मा प्राप्त होती है उससे दोगुना Heat, पॉजिटिव पोल पर पैदा होती है अर्थात पॉजिटिव पोल पर बहुत अधिक उष्मा पैदा होती है और उसका आधा उष्मा, नेगेटिव पोल पर पैदा होती है। इसी कारण पॉजिटिव पोल का इलेक्ट्रोड जल्दी और पहले गलता है।

D.C. Generator Set Welding Machine in hindi

D.C. Generator Set Welding Machine के भाग -

Body - Body, जनरेटर के सभी अंदर के भागों को ढकने का काम करता है और उन्हें मजबूती भी प्रदान करता है।

Field Coil - फील्ड कॉइल का प्रयोग जनरेटर की बॉडी में किया जाता है जो मैग्नेटिक फील्ड को तैयार करती है।

Commutator - यह तांबे का बना हुआ एक रिंग होता है जो आर्मेचर के साथ शाफ्ट पर लगा होता है। इसी के साथ आर्मेचर के कंडक्टर जुड़े होते हैं यह एक ऐसा अंग है जो डायरेक्ट करंट बनाने के लिए आवश्यक होता है।

Armature - यह एक ऐसा पार्ट है जिसे लेमिनेशन करते हुए कई बार लपेट कर बेलन के आकार का बनाया जाता है। जनरेटर में लगे कंडक्टर को यह चुंबकीय क्षेत्र में घूमाता है जिसके कारण विद्युत का उत्पादन होता है। इलेक्ट्रिक मोटर जिस शाफ्ट को चलाता है उसी शाफ्ट पर आर्मेचर को फिट किया जाता है।

पंखा (Fan) - इसका प्रयोग जनरेटर को ठंडा रखने के लिए किया जाता है पंखा जनरेटर व मोटर दोनों पर हवा फेंक कर उसे ठंडा करता है

Electric Motor - विद्युत मोटर का प्रयोग डी.सी. जनरेटर में लगे आर्मेचर को घुमाने के लिए किया जाता है। यह विद्युत मोटर AC के द्वारा चलता है।

Control Panel - डीसी जनरेटर सेट मशीन में लगे सभी उपकरणों को कंट्रोल करने के लिए कंट्रोल पैनल लगा होता है। यह Control Pannel, बॉडी के ऊपर या साइड में लगा होता है।

Starter - मशीन को चलाने के लिए Starter का प्रयोग किया जाता है। मशीन में हरा बटन मशीन चलाने और लाल बटन मशीन को बंद करने के लिए होता है।

Polarity Switch - यह मशीन का ऐसा स्विच है जिसके द्वारा इलेक्ट्रोड तथा कार्यखंड की पोलैरिटी बदली जाती है। यह पोलैरिटी दो प्रकार की होती है पहला स्ट्रेट पोलैरिटी और दूसरा रिवर्स पोलैरिटी। जब स्ट्रेट पोलैरिटी का प्रयोग किया जाता है तो इलेक्ट्रोड को नेगेटिव तथा कार्यखण्ड को पॉजिटिव रखा जाता है। और जब रिवर्स पोलैरिटी का प्रयोग किया जाता है तो इलेक्ट्रोड को पॉजिटिव तथा कार्यखंड को नेगेटिव रखा जाता है। स्ट्रेट पोलैरिटी में करंट, कार्यखंड से इलेक्ट्रोड की ओर बहता है और रिवर्स पोलैरिटी में करंट, इलेक्ट्रोड से कार्यखंड की ओर बहता है।

Voltmeter और Amperemeter - इस मशीन में लगे वोल्टमीटर के द्वारा वोल्ट और एंपियर मीटर के द्वारा करंट की स्थिति को दर्शाया जाता हैं।

Current Controller - मशीन में करंट की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए करंट कंट्रोलर का प्रयोग किया जाता है।


डी.सी. जनरेटर सेट के प्रकार - 

डी.सी. जनरेटर सेट (D.C. Generator Set Machine) मशीन दो प्रकार के होते हैं -

A. मोटर जेनेरेटर वेल्डिंग सेट मशीन (Moter Generator Welding Set Machine)

B. इंजन जेनेरेटर वेल्डिंग सेट मशीन (Engine Generator Welding Set Machine)


A. मोटर जेनेरेटर वेल्डिंग सेट मशीन (Moter Generator Welding Set Machine in Hindi)

इस मशीन का प्रयोग सबसे अधिक किया जाता है। इस मशीन में एक डी.सी. जनरेटर लगा होता है जो बिजली वाले मोटर के द्वारा चलता है। मोटर जनरेटर सेट मशीन में, मोटर और जनरेटर दोनों को, एक ही शाफ्ट में लगाया गया होता है। मोटर जनरेटर सेट मशीन द्वारा बीड, मुलायम और अच्छी बनती है। इस मशीन के द्वारा मोटी और पतली दोनों प्रकार के कार्यखण्ड (चादर) का वेल्डिंग किया जाता है।


B. इंजन जेनेरेटर वेल्डिंग सेट मशीन (Engine Generator Welding Set Machine in Hindi)

यह ऐसा यंत्र है जिसमें डीजल को डालकर विद्युत ऊर्जा प्राप्त किया जाता है। इसका प्रयोग उस स्थानों पर किया जाता है, जंहा पावर ग्रिड द्वारा बिजली की पूर्ति नही की जा सकती है या किसी आपात की स्थिति में इसका प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के जनरेटर सेट मशीन का प्रयोग दूर स्थानों के लिए किया जाता है। अधिकांश इस मशीन का प्रयोग ऐसे इलाके में किया जाता है, जहां पर बिजली की सप्लाई नहीं होती है। इस इंजन जेनरेटर सेट वेल्डिंग मशीन को बिजली के मोटर के स्थान पर, डीजल इंजन के द्वारा चलाया जाता है। इंजन जनरेटर सेट मशीन बहुत महंगा होता है और इसको चलाने का भी खर्च अधिक आता है। परंतु इस मशीन के स्थान पर कोई और विकल्प ना होने के कारण इसी मशीन का प्रयोग किया जाता है। जरूरत के अनुसार क्षमता वाले इंजन जेनेरेटर सेट मशीन को खरीदकर, प्रयोग करने से कुछ हद तक खर्च कम हो सकता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments