ऊष्मा विनियमित्र किसे कहते हैं? Heat Exchanger in Hindi

Heat Exchanger को हिन्दी मे  ऊष्मा विनिमायक (ऊष्मा विनियमित्र) कहा जाता है इस पोस्ट में  हम Heat Exchanger को गैस टरबाइन के प्रयोग के आधार पर परिभाषित करेंगे।


ऊष्मा विनियमित्र की परिभाषा (Definition of Heat Exchanger in Hindi) -:

Heat exchanger ऐसा उपकरण है जिसके द्वारा ऊष्मा का स्थांतरण ठोस , द्रव और गैस , इन तीनो माध्यमो में आदान प्रदान करने के लिए किया जाता है। हीट एक्सचेंजर का प्रयोग किसी भी माध्यम के लिए जरूरत के अनुरूप किया जाता है।

हीट एक्सचेंजर या रीजनरेटर (Regenerator) की सहायता से संपीडीत वायु को टरबाइन की निकास गैस द्वारा गरम किया जाता है। इन संपीडीत वायु को गरम करने के लिए heat exchanger का इस्तेमाल किया जाता है। हम जानते हैं कि टरबाइन से जो  गैसे बचती हैं उनमें तापमान होता है और हम इस तापमान का प्रयोग संपीडीत वायु को गर्म करने में करते हैं संपीडीत वायु का तापमान टरबाइन के वायु निकलने वाले पार्ट के तापमान पर निर्भर करता है।

गैस टरबाइन के लिए , हीट एक्सचेंजर एक ऐसा उपकरण है  जिसकी सहायता से गैस टरबाइन में उष्मा का स्थानतरण एक द्रव से दूसरे द्रव में बहुत ही सरलतापूर्वक किया जाता है हीट एक्सचेंजर में ऐसे द्रव का स्थानतरण किया जाता है जिनका तापमान भिन्न-भिन्न  होता है। हीट एक्सचेंजर का प्रमुख कार्य यह होता है कि वह आवश्यकता के अनुसार द्रव को ठंडा और गर्म कर सकें। Ex.-Cooling Tower , Boiler , कंडेनसर , रेडियेटर इत्यादि।

जब भी किसी गरम द्रव और ठंडे द्रव के बीच ऊष्मा का स्थानतरण होता है तो गर्म द्रव से ठंडे द्रव का स्थांतरण निम्न प्रक्रम द्वारा संभव हो पाता है-

A) द्रव और दीवार के बीच संवहन

B) दीवारों के बीच संचरण द्वारा

C) दीवार और दूसरे द्रव के बीच संवहन



Post a Comment

0 Comments