Types of compressor in hindi । Compressor Ke Prakar

Compressor एक यान्त्रिक उपकरण है जिसका प्रयोग गैस या वायु को दबाब देने के लिए किया जाता है।Compressor दबाब बनाकर हवा और गैस को किसी ऐसे स्थान, जहाँ का दबाब Compressor के pressure से कम होता है वंहा पर भेजने का कार्य करता है। इस पोस्ट में compressor के प्रकार का वर्णन किया गया है तो आइए जानते है compressor कितने प्रकार के होते हैं। यंहा पर को compressor के 11 प्रकार दिए गए है जो निम्न है।


Compressor के प्रकार। compressor Ke Prakar । Types of compressor in hindi -

वैसे तो compressor को कई भागों में बांटा गया है परंतु हम यंहा पर सीधे तरीके से सभी प्रकार के compressor का अध्ययन करेंगे और उनका विस्तृत वर्णन करेंगे।


1) Reciprocating compressors in hindi

इस compressor को हिंदी में घूमने वाले कम्प्रेसर कहा जाता है। Reciprocating compressors, क्रैंकशाफ्ट द्वारा संचालित होने वाले पिस्टन का उपयोग करते हैं।  वे स्थिर होते है या पोर्टेबल होते हैं। ये compresser, एकल या बहु-मंचित हो सकते हैं। ऐसे compressors इलेक्ट्रिक मोटर्स या आंतरिक दहन इंजन द्वारा संचालित किए जाते हैं।


2) Ionic liquid piston compressor in hindi

इस Compressor को हिंदी में आयनिक तरल पिस्टन कंप्रेसर कहा जाता है। Ionic liquid piston compressor (आयनिक तरल पिस्टन पंप) एक हाइड्रोजन कंप्रेसर है जो एक पिस्टन-धातु डायाफ्राम कंप्रेसर के रूप में एक धातु पिस्टन के बजाय एक आयनिक तरल पिस्टन पर आधारित है।


3) Rotary screw compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में रोटरी पेंच कम्प्रेसर कहा जाता है। Rotary screw compressors किसी गैस को एक छोटे स्थान में डालने के लिए दो जालीदार घूर्णन सकारात्मक-विस्थापन पेचदार शिकंजा का उपयोग करते हैं। इनका उपयोग आमतौर पर ऐसे स्थान पर किया जाता है जंहा संचालन निरन्तर होता रहता है। ये उच्च रिसाव नुकसान से बचने के लिए ठीक machining tolerances पर निर्भर करते हैं , और अगर गलत तरीके से या किसी खराब तरीके से जब इनका संचालन किया जाता है। इस Compressor की खराब होने की संभावना अधिक होती है।


ये भी पढ़े....

4) Rotary vane compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में रोटरी फलक कम्प्रेसर कहा जाता है। Rotary vane compressors, रोटर में रेडियल स्लॉट्स में सम्मिलित ब्लेड की संख्या के साथ एक रोटर से मिलकर बनता है।  रोटर को एक बड़े जगह में ऑफसेट माउंट किया जाता है जो गोलाकार या अधिक जटिल आकार होता है। सबसे पुराने compressor तकनीकों में से Rotary vane compressor, एक piston compressor के साथ प्रयोग होते हैं। Rotary vane compressor में यांत्रिक क्षमता लगभग 90% के आस-पास होती है।


5) Rolling piston compressor in hindi

इस Compressor को हिंदी में रोलिंग पिस्टन कंप्रेसर कहा जाता है। Rolling piston compressor में रोलिंग पिस्टन, फलक और रोटर के बीच मे लगा होता है और फलक और रोटर को बांटने का काम करता है। रोलिंग पिस्टन एक स्थिर फलक में बल लगाकर गैस बनाने का कार्य करता है।


6) Scroll compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में स्क्रॉल कम्प्रेसर कहा जाता है। एक स्क्रॉल कंप्रेसर, को स्क्रॉल पंप और स्क्रॉल वैक्यूम पंप के नाम से भी जाना जाता है। Scroll compressors , तरल पदार्थ और गैसों जैसे तरल पदार्थ को पंप या संपीड़ित करने के लिए दो इंटरलेव्ड सर्पिल का उपयोग करता है। Scroll compressors अन्य compressors की तुलना में बहुत ही आसानी से और  बिना शोर किये हुए शांति से काम को करते हैं तथा ये compressors मजबूती से अपने काम को अंजाम देते हैं। 1990 के दशक की शुरुआत में इस प्रकार के compressors का इस्तेमाल वोक्सवैगन G60 और G40 इंजन पर supercharger के रूप में किया गया था।


7) Diaphragm compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में डायाफ्राम कम्प्रेसर कहा जाता है। Diaphragm compressors को membrane compressor के नाम से भी जाना जाता है। Diaphragm compressors एक प्रकार से conventional घूमने वाले कंप्रेसर है। इस compressors के गैस का संपीड़न एक लचीली झिल्ली की माध्यम से होता है। झिल्ली के पीछे और पीछे की चाल एक रॉड और एक क्रैंकशाफ्ट तंत्र द्वारा संचालित होती रहती है।


8) Axial compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में अक्षीय कम्प्रेसर कहा जाता है। Axial compressors एक तरह के dynamic rotating compressor होते हैं जो एक तरल पदार्थ को उत्तरोत्तर संपीड़ित करने के लिए पंखे की तरह क्रॉस-सेक्शनल के सरणियों का उपयोग करते हैं। ऐसे compressors का प्रयोग उस स्थान पर किया जाता है जहां उच्च प्रवाह दर या एक कॉम्पैक्ट डिजाइन की बहुत ही आवश्यकता होती है।


9) Diagonal or mixed-flow compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में विकर्ण या मिश्रित-प्रवाह कम्प्रेसर कहा जाता है। Diagonal या mixed-flow compressors एक प्रकार से centrifugal compressors का छोटा  रूप हैं। लेकिन रोटर से बाहर निकलने पर एक रेडियल और अक्षीय वेग लगा होता है।  डिफ्यूज़र का उपयोग अक्सर रेडियल दिशा के बजाय तिरछे प्रवाह को axial velocity में बदलने के लिए किया जाता है।


10) Centrifugal compressors in hindi

इस Compressor को हिंदी में केन्द्रापसारक कम्प्रेसर कहा जाता है। सेंट्रिफ्यूगल कम्प्रेसर वह कम्प्रेसर है जिसमें compressors के लिए सेंट्रिफ्यूगल फोर्स का सहारा लिया जाता है। इस compressors एक main body होती है जिसमें उपयुक्त इनलेट और आउटलेट होते हैं। एक जुड़ी हुई मोटर के द्वारा main body में एक इम्पैलर को अच्छी तरह घुमाया जाता है , जिससे कम्प्रैशन के लिए Centrifugal बल द्वारा प्राप्त होती है। इस प्रकार के कम्प्रेसर में प्रयोग में लाए जाने वाले रेफ्रिजरेंट में लो प्रेशर साइड और हाई प्रेशर साईड के बीच एक लो प्रेशर अन्तर के साथ कार्य करने की योग्यता होती है।


11) Air bubble compressor in hindi

इस Compressor को हिंदी में एयर बबल कंप्रेसर कहा जाता है। इसे ट्रॉम्प के नाम से भी जाना जाता है। जब किसी कारण हवा और पानी का बिना किसी निश्चित मात्रा के सयोंग से बना होता है तब हवा और पानी के मिश्रण को एक भूमिगत कक्ष में गिरने दिया जाता है वह से हवा और पानी Air bubble compressor की सहायता से अलग कर ली जाती है। शीर्ष के चैम्बर में ही गिरने वाले पानी की वजन को दबा लिया या संपीडित कर लिया जाता है। 

Post a Comment

0 Comments