औद्योगिक अपशिष्ट क्या है? प्रबंधन

औद्योगिक अपशिष्ट (Industrial Waste in Hindi) -:

ऐसे अपशिष्ट पदार्थ जो कंपनी, कारखानों, खनन या अन्य किसी भी उद्योग के उत्पाद बनाने और कार्य होने के फलस्वरुप उत्पन्न होते हैं, उन अपशिष्ट पदार्थों को औद्योगिक अपशिष्ट (Industrial Waste) कहते हैं। ऐसे अपशिष्ट पदार्थ औद्योगिक कारणों से उत्पन्न होते हैं।

हम भली भांति जानते हैं कि किसी भी उद्योग में किसी उत्पाद को बनाने के लिए कई प्रकार के कच्चे पदार्थ का प्रयोग किया जाता है। किसी भी कच्चे पदार्थ से उत्पाद को तैयार करने में बहुत सारे Process का पालन करना पड़ता है। इन सभी प्रोसेस के अंतर्गत बहुत सारे अपशिष्ट पदार्थ (Industrial Waste) उत्पन्न होते हैं जिन्हें बिना उपचारित किए हुए ही वातावरण में छोड़ दिया जाता है जिसके कारण पर्यावरण प्रदूषित होता है।


औद्योगिक अपशिष्ट पदार्थ


औद्योगिक अपशिष्ट के अंतर्गत हानिकारक रसायन, अम्ल, धातु तथा उनके यौगिक, तेल, सिंथेटिक यौगिक, रंजक, विषाक्त गैसे, ग्रीन हाउस गैसें इत्यादि होते हैं। यह अपशिष्ट बहुत ही हानिकारक होते हैं जो बहुत ही ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। औद्योगिक अपशिष्ट पदार्थों को पर्यावरण को प्रदूषित करने का मुख्य स्रोत माना जाता है इन अपशिष्ट पदार्थों के द्वारा वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और मृदा प्रदूषण होता है।

सरकार द्वारा कुछ नियम बनाने के बाद आजकल ऐसे बहुत से उद्योग हैं जिनकी कंपनियां अपने द्वारा उत्पन्न किए गए हानिकारक औद्योगिक अपशिष्ट को हानिरहित और प्रदूषण रहित बनाने के बाद ही वातावरण में मुक्त करते हैं।


औद्योगिक अपशिष्ट प्रबंधन (Industrial Waste Management in Hindi) -:

कंपनियों या कारखानों या किसी भी उद्योग से संबंधित अपशिष्ट पदार्थ उत्पन्न करने वालों को चाहिए कि वह कम से कम औद्योगिक अपशिष्ट का उत्पादन करें। जिसके लिए उन्हें स्वयं की मशीनों और प्रोसेस में सुधार करना चाहिए ताकि कम से कम औधोगिक अपशिष्ट उत्पन्न हो सके। औद्योगिक अपशिष्ट को कम करने के लिए उन्हें सुव्यवस्थित और नियोजित ढंग से अपने कार्य को करना चाहिए और उत्पन्न हुए अपशिष्ट पदार्थों को हानिरहित और प्रदूषण रहित बनाने के बाद ही फेंकना या वातावरण में मुक्त करना चाहिए।


ये भी पढ़ें...

Post a Comment

0 Comments