अर्थ क्लैंप & वेल्डिंग मेज (Earth Clamp & Welding Table) क्या होते हैं?

अर्थ क्लैंप & वेल्डिंग मेज (Earth Clamp & Welding Table)

वेल्डिंग अर्थ क्लैंप (Welding Earth Clamp in Hindi)

Welding Earth Clamp in Hindi

ऐसा उपकरण जो अर्थ केविल के तार को कार्यखण्ड या  वेल्डिंग टेबल से जोड़ने का कार्य करता है, अर्थ क्लैंप कहलाता है जब हमें अच्छी गुणवत्ता की वेल्डिंग प्राप्त करनी होती है तो कार्यखण्ड या वेल्डिंग टेबल में से किसी को अर्थ करना जरूरी होता है। अगर हम वेल्डिंग टेबल या कार्य खंड को अर्थ नहीं करते हैं तो हमें अच्छी गुणवत्ता वाली वेल्डिंग नहीं प्राप्त होगी। इसलिए हमें वेल्डिंग टेबल और कार्यखंड को वेल्डिंग अर्थ क्लैंप से जोड़ देना चाहिए। अर्थ क्लैम्प का प्रयोग करके हम कार्यखण्ड को अर्थ केविल से जोड़ देते हैं या इसका प्रयोग करके हम वेल्डिंग टेबल को अर्थ केविल से जोड़ देते हैं।


वेल्डिंग मेज (Welding Table in Hindi)

Welding Table in Hindi
Welding Table

विभिन्न प्रकार के कार्यखंडों को वेल्ड करने के लिए उन्हें बार-बार अर्थ करना होता है जिसके कारण समय की हानि होती है। इसलिए समय को बचाने के लिए लोहे की पाइप की टेबल बना ली जाती है, और इसको अर्थ क्लैंप के द्वारा अर्थ है कर दिया जाता है। अर्थ देने के लिए जिस टेबल को बनाते हैं उस टेबल की टांगे, लोहे के मोटे प्लेट की बनाई गई होनी चाहिए। वेल्डिंग टेबल का निर्माण करते वक्त का ध्यान रखना चाहिए कि टेबल इस प्रकार होना चाहिए कि कि ऊंचाई के घटने और बढ़ने तथा चारों ओर घूमने पर टेबल पर कोई विशेष प्रभाव न पड़े।

वेल्डिंग टेबल पर कार्यखंड को रखकर सीधे-सीधे वेल्ड किया जाता है और टेबल को अर्थ कर देने के बाद कार्यखंड को अर्थ करने की आवश्यकता नहीं होती है।कार्यखण्ड को किसी भी स्थिति में पकड़ने के लिए मेज पर एक फिक्सचर भी लगाया जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments