वेल्डिंग हेलमेट & हैंडशील्ड (Welding Helmet & Hanshield) क्या है?

वेल्डिंग हेलमेट और हैंडशील्ड (Welding Helmet & Hanshield in Hindi)

Welding Helmet & Hanshield in Hindi
Welding Helmet & Handshield

वेल्डिंग करने वाले ऑपरेटर की आंखों और त्वचा को वेल्डिंग से निकलने वाले हानिकारक किरणों से बचाने के लिए और वेल्डिंग सतह और वेल्डिंग प्रक्रिया को ठीक से देखने के लिए हेलमेट तथा हैंडशील्ड का प्रयोग किया जाता है।

आर्क वेल्डिंग करते समय तेज रोशनी निकलती है जिसमें अल्ट्रावायलेट तथा इंफ्रारेड जैसी खतरनाक किरणे होती हैं ये किरणें आंखों की रेटिना को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए इन किरणों से बचाव के लिए हेलमेट तथा हैंडशील्ड का प्रयोग किया जाता है।

हेलमेट और हैंडसेल के बिना किसी भी कार्यखण्ड का वेल्डिंग करना संभव नहीं होता है हेलमेट और हैंडशील्ड को फाइबर की हल्की शीटों से बनाया जाता है और आर्क वेल्डिंग से निकलने वाली रोशनी से बचने के लिए इसमें विशेष प्रकार के काले शीशे लगाए जाते हैं। वेल्डिंग हेलमेट को इस प्रकार बनाया जाता है कि यह सिर पर आसानी से फिट किए जा सकें। वेल्डिंग हेलमेट का प्रयोग करते समय दोनों हाथ खाली रहते हैं परंतु हैंडशील्ड का प्रयोग करते समय, एक हाथ से हैंडशील्ड को पकड़ना पड़ता है।

हैंडशील्ड भी हेलमेट की तरह ही होता है परंतु इसमें पकड़ने के लिए हैंडल लगे होते हैं जिसके कारण इसको सिर में फिट नहीं किए जा सकता है। हैंडल को पकड़कर आंखों के आगे ले जाया जाता है। इस उपकरण के द्वारा एक हाथ से हैंडशील्ड पकड़ा जाता है और दूसरे से इलेक्ट्रोड होल्डर को पकड़ा जाता है।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments