वेल्डिंग चश्मा और वेल्डिंग बूथ (Welding Goggles & Welding Booth) क्या है?

वेल्डिंग चश्मा और वेल्डिंग बूथ (Welding Goggles &  Welding Booth)

वेल्डिंग चश्मा (Welding Goggles in Hindi)

वेल्डिंग चश्मा (Welding Goggles in Hindi)
वेल्डिंग चश्मा

वेल्डिंग करने के लिए ऐसा चश्मा (Goggles) प्रयोग किए जाते हैं जो गहरे काले शीशे के रंग की हो और आंखों को पूरी तरह से ढक देती हों। आर्क वेल्डिंग करते समय बीड के ऊपर फलस्क की परत जम जाती है जिसे छिपिंग हैमर के द्वारा तोड़कर अलग किया जाता है।

फलस्क की पतली परत को तोड़कर हटाते समय, हमें वेल्डिंग चश्मा लगा लेना चाहिए जिससे फलस्क छिटककर हमारी आंखों में ना पड़े। इसलिए हमें वेल्डिंग करने वाला चश्मा (Welding Goggles) को लगा कर ही वेल्डिंग करना चाहिए।

गैस वेल्डिंग करते समय भी चश्मा (Welding Chasma) लगाकर ही वेल्डिंग करनी चाहिए।


वेल्डिंग बूथ (Welding Booth) क्या है? (in Hindi)

वेल्डिंग बूथ (Welding Booth in hindi)
Welding Booth

वेल्डिंग का कार्य करने के लिए ऐसे कक्ष का निर्माण करना, जिस की दीवारें काले रंग की हो और प्रकाश का परावर्तन उस दीवार से ना हो, तो इस प्रकार के कक्ष को वेल्डिंग बूथ कहते हैं। हम जानते हैं कि वेल्डिंग का कार्य जोखिम भरा होता है, जिससे हानिकारक रोशनी निकलती है। वेल्डिंग करने वाला ऑपरेटर हेलमेट , हैंडशील्ड, दस्ताने इत्यादि जैसे सभी सुरक्षा उपकरण पहनकर वेल्डिंग का कार्य करता है, परंतु आसपास और अगल-बगल मशीनों पर कार्य करने वाले अन्य वर्करों के लिए सुरक्षा उपकरण मिलना संभव नहीं होता है। इसीलिए वेल्डिंग के कार्य के लिए वेल्डिंग बूथ का निर्माण किया जाता है। वेल्डिंग बूथ, वेल्डिंग का कार्य करने के लिए बनाया गया एक रूम होता है। वेल्डिंग बुथ में वेल्डिंग टेबल और वेल्डिंग करने वाले अन्य सभी उपकरण रखे गए होते हैं।


ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments