Fixed Deposit in Hindi । ब्याज दर व सावधानियां

आज के दौर में ऐसा कौन सा व्यक्ति होगा जो नहीं चाहेगा कि उसका पैसा बचत हो। परंतु अगर ऐसा हो कि पैसा भी बचा है और वह बढ़ता भी रहे तो सोचिये कितना अच्छा होगा।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसे बहुत सारे रास्ते मौजूद हैं जिनसे हम आसानी से घर बैठे पैसे को बढ़ा सकते हैं। ऐसे कई स्रोत है जिनके माध्यम से पैसा बचा भी रहेगा और बढ़ता भी रहेगा। जिनमें से सबसे अधिक लोगो का विश्वसनीय और पसन्दीदा है Fixed Deposit।
तो आज हम आपको फिक्स डिपॉजिट के बारे में जानकारी देंगे इससे आपको पता चलेगा कि Fixed Deposit क्या है, Fixed Deposit का क्या मतलब होता है, Fixed Deposit पर बैंक आपको कितना ब्याज देते हैं तथा Fixed Deposit को कौन से बैंक में जमा करना चाहिए और फिक्स डिपोजिट करते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।


Fix Deposit in Hindi । ब्याज दर व सावधानियां


Fixed Deposit का हिन्दी -:

Fix Deposit को हिंदी में सावधि जमा करते हैं और इसको शॉर्ट फॉर्म में (FD) एफडी कहते हैं।
फिक्स डिपाजिट का मुख्य लक्ष्य होता है पैसा बचाना और उसे बढ़ाते रहना। जिसके लिए Fix Deposit किया जाता है।
बैंक में जब खाता खुलवाते हैं तो वह सेविंग अकाउंट होता है जिसमें 4% के आस-पास ब्याज मिलता है परंतु फिक्स्ड डिपॉजिट में उसकी तुलना में बेहतर ब्याज मिलता है इसलिए सेविंग एकाउंट की तुलना में Fix Deposit बहुत ही बेहतर विकल्प है।
वैसे तो पैसे बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं परंतु फिक्स डिपाजिट बहुत ही बेहतर तरीका जिसमें आपको कुछ नहीं करना होता है। आपका पूरा काम जिस बैंक या कंपनी में आप पैसा जमा करते हैं वह करता रहता है और आपके पैसे बढ़ते रहते हैं। इसमें इस बात की गारंटी होती है कि आपका पैसा डूबेगा नहीं, इसलिए सभी इन्वेस्टमेंट में सबसे अधिक सुरक्षित Fix Deposit को ही माना जाता है। इसमें पैसा डूबने का अवसर 0% का आस-पास होता है।


Fixed Deposit क्या है?

फिक्स्ड डिपॉजिट पैसे बचाने की एक स्कीम है। इस माध्यम के अनुसार आप किसी बैंक या संस्था में ले जाकर पैसा जमा करते हैं और वह आपको बताता है कि 1 साल पर वह कितना ब्याज देगा और उसी को जोड़कर वह साल भर बाद वापस लौटा देता है। आप चाहे तो कई सालों के लिए भी जमा कर सकते हैं जितने वर्ष के लिए आप पैसा जमा करेगा, उतने वर्ष बाद उतने सालों का ब्याज जोड़कर आपको वापस लौटा देता।
जिससे Fixed Deposit किया हुआ पैसा बढ़ता ही रहता है। फिक्स डिपॉजिट में पैसा डूबने का बिल्कुल भी डर नहीं होता है। Fixed Deposit को आप किसी बैंक में या सरकारी बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं वहां पर जिस ब्याज पर आपका पैसा लिया जाएगा उसी ब्याज के साथ आपका पूरा पैसा जोड़कर लौटा दिया जाएगा।
माना अगर आपने ₹100000 को 7% ब्याज पर बैंक में Fixed Deposit किया है तो आपको 1 साल बाद ₹100000 मूलधन और ₹7000 ब्याज मिलेंगे इस तरह आपके पास 1 साल में ₹107000 हो जाएंगे।
अगर आप पुनः इस पैसे को 1 साल के लिए जमा कर देते हैं तो आपको ₹107000 का ब्याज 7% पर जोड़कर अगले साल मिल जाएगा।
ध्यान देने वाली बात यहां पर है कि अगर एक बार आप पैसा बैंक में में Fixed Deposit कर देते हैं तो उसे आप मनमानी नहीं निकाल सकते हैं इसके लिए कुछ आवश्यक नियम और शर्तें होती हैं।
आप अपने जमा किए गए Fixed Deposit की राशि को तभी निकाल सकते हैं जितने दिन के लिए आपने उसको जमा किया है वह दिन पुरे हो जाये। निश्चित समय से पहले आपको, आपकी राशि (पैसा) नहीं मिलेगी।
परंतु अगर आप बहुत ही मुश्किल समय से गुजर रहे हैं और आपको पैसों की आवश्यकता है तो आपको उस बैंक को सूचित करना होगा कि मुझे पैसे की आवश्यकता है और मैं अपना पैसा निकालना चाहता हूं। इस विधि को अपनाकर अपना पैसा निकाल सकते हैं परंतु इसके लिए आपको कुछ जुर्माना राशि भी देनी पड़ सकती है क्योंकि आप निश्चित समय से पहले पैसा निकाल रहे हैं इससे बैंक को परेशानी होती है और वह आपसे जुर्माने के रूप में पैसा लेता है।


ये भी पढ़े.....


Fixed Deposit की ब्याज दर -:

प्रत्येक बैंक का अपना-अपना ब्याज दर होता है किसी का 7% वार्षिक होता है, तो किसी का 9% वर्षिक होता है, कहने का तात्पर्य यह है कि ब्याज दर निश्चित नहीं है हमने केवल कहने के लिए ऊपर ब्याज दर बताया है। सभी बैंक अपने अनुसार ही Fixed Deposit का ब्याज दर निश्चित करते हैं। बैंक चाहे तो अपना ब्याज दर घटा सकता है और बढ़ा भी सकता है परंतु आपने जिस रेट पर Fixed Deposit किया है आपको उतने की ब्याज दर पर आपका पैसा मिलेगा।
ध्यान देने वाली बातें यहां पर है कि अगर अपना पैसा निकालते हैं तो आपने जितना जमा किया था उस मूलधन को छोड़कर अगर आपने ब्याज ₹10000 से अधिक कमाया है तो आपको 10% सरकार को टैक्स देना होता है परंतु अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो 20% तक भी Tax देना पड़ सकता है।
अगर आप सीनियर सिटीजन तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप 15H फॉर्म जमा करके टैक्स मुक्त हो सकते हैं आपका पूरा ब्याज और पूरा मूलधन मिल जाएगा।
ऐसे निवेशक जो टैक्स स्लैब के अंदर नहीं आते वह भी 15H फार्म को जमा करके ब्याज देने से बच सकते हैं।


अपना पैसा Fixed Deposit कंहा करें -:

अगर आपने पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा किया है तो आप निश्चिंत हो जाइए क्योंकि और कोई बैंक पैसा लेकर भाग भी गया तो सरकार की जिम्मेदारी होती है उस पैसे को वापस करना परंतु अगर किसी अन्य बैंकों में पैसा जमा किया जब वह बैंक भाग जाता है तो वह पैसा आपका डूबने का डर रहता है। परंतु किसी भी बैंक का भागना इतना आसान नहीं होता क्योंकि उसे सरकार के पास रजिस्टर करना पड़ता है और प्रत्येक सवाल का जवाब सरकार को देना पड़ता है।
परंतु अगर मेरे अनुसार देखा जाए तो अपना पैसा हमेशा पोस्ट ऑफिस बैंक में ही Fix Deposit के रूप में जमा करें, परंतु सभी बैंक रजिस्टर ही है इसलिये जिस बैंक पर अधिक विश्वास हो उसी बैंक में पैसा Fix Deposit करें।


Fixed Deposit करने से पहले जरूरी बातें व सावधानी -:

1) जिस बैंक में Fixed Deposit करना चाहते हैं वह बैंक विश्वसनीयव सरकार के पास रजिस्टर होना चाहिये। फिक्स डिपॉजिट करने से पहले बैंक या संस्था के बारे में अच्छी तरह जानकारी ले लें।

2) किसी भी बैंक या संस्था में फिक्स डिपॉजिट करने से पहले ब्याज दर जान लेना चाहिए और उसी संस्था में जमा करना चाहिए जो आपको ब्याज दर अधिक दे।

3) जो बैंक अधिक विश्वसनीय हो और उसका ब्याज दर अधिक हो उस बैंक में जाकर अपना Fixed Deposit करना चाहिए।
4) Fixed Deposit करने के लिए बैंक आपसे जो जो डॉक्यूमेंट मांगे उसका कॉपी करके उसको दे देना चाहिए।

5) Fixed Deposit स्वयं से जाकर करना चाहिए ना कि दूसरे के सहारे रहना है चाहिए क्योंकि कोई दूसरा अन्य आपके पैसे के साथ धांधली कर सकता है।

6) जो पैसा Fixed Deposit के रूप में जमा किया जाए उसका रसीद जरूर लेना चाहिए और उसके साथ मिलने वाले प्रत्येक डॉक्यूमेंट को संभाल कर रखना चाहिए।

7) बैंक से प्राप्त रसीद और डॉक्यूमेंट की सही से जांच करनी चाहिए कंही डॉक्यूमेंट फर्जी तो नहीं है, क्योंकि ऐसे बहुत मामलों में देखा गया कि जमा करने वाले ही पैसा लेकर भाग जाते हैं, भले ही वो बैंक कर्मचारी या कोई Agent हो।

Post a Comment

0 Comments