क्रेडिट कार्ड के फायदे । Credit Card benefits in Hindi

आज के इस पोस्ट हम क्रेडिट कार्ड के फायदे हिंदी में जानेंगे और हम आपसे आशा करते हैं कि या पोस्ट पढ़कर आपको Credit Card Ke Fayde के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

Credit Card के फायदे Hindi में

Credit Card Benefits in Hindi -:

1) अगर आपके बैंक अकाउंट में पैसे नहीं हैं तब आप क्रेडिट लिमिट के अनुसार क्रेडिट कार्ड की सहायता से अपने बैंक में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं अर्थात क्रेडिट कार्ड से बैंक में पैसा मंगा सकते हैं।

2) अगर आप कोई वस्तु खरीदना चाहते हैं और आपके पास पैसा नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड से उसकी लिमिट तक पैसा आसानी से खर्च कर सकते हैं।

3) क्रेडिट कार्ड से आप जितना पैसा खर्च करते हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड के निश्चित समय अनुसार पहले ही उसका पैसा लौटा देते हैं तो आपको ब्याज नहीं देना पड़ता है। क्योंकि अगर आप निश्चित समय से पहले पैसा वापस नहीं करते हैं तो क्रेडिट कार्ड पर यूज हुए पैसे पर ब्याज लगता है।

4) क्रेडिट कार्ड के लेन-देन से क्रेडिट स्कोर या सिविल स्कोर तैयार होता है, जिससे पता चलता है कि आप लेन-देन की मामले में कितनी अच्छे हो और कितने बुरे हैं।

5) अगर आपका क्रेडिट स्कोर या सिविल स्कोर पहले से खराब हो चुका है तो आप क्रेडिट कार्ड की सहायता से सही समय पर लेन-देन करके अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते हैं।

6) क्रेडिट कार्ड से सही समय पर लेन देन करके जब आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा तो आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ जाएगी जिससे आप और अधिक पैसा जरूरत के वक्त खर्च कर सकते हैं।

7) क्रेडिट कार्ड की सहायता से आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा करके दूसरे अन्य जगह से भी लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़े.....

8) क्रेडिट कार्ड से अधिक लेन-देन करने से आपको रिवार्ड पॉइंट भी मिलता है जिससे आप उस रिवार्ड पॉइंट से अन्य वस्तुएं खरीद सकते हैं।

9) बड़ी-बड़ी शॉपिंग वेबसाइटों पर उनके ऑफर के अनुसार मांगे गए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करने से आपको अधिक मात्रा में डिस्काउंट और छूट भी मिल जाता है।

10) क्रेडिट कार्ड पर अगर offer उपलब्ध हो तो होटल, फ्लाइट, यात्रा व अन्य जगह पेमेंट करने से आपको कुछ छूट भी मिलता है।

11) कहीं पर Offline पैसे की जरूरत है और आपके बैंक अकाउंट में पैसा नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड से बैंक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके डेबिट कार्ड या अन्य माध्यम से पैसा निकाल सकते हैं

12) कुछ प्राइवेट क्रेडिट कार्ड ऐसे हैं जो इंटरनेशनल शॉपिंग करने की भी इजाजत देते हैं परंतु सब बैंकों की क्रेडिट कार्ड में ऐसा Feature अभी नहीं है।

13) जब कोई आप वस्तु खरीद रहे हैं और आपके क्रेडिट कार्ड में इतने पैसे नहीं है कि एक ही बार में बिल चुकाया जा सके तो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर EMI Option की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं जिससे आप किश्त के अनुसार बिल का भुगतान कर सकते हैं।

14) क्रेडिट कार्ड का लेन देन समय पर करने से आपको अन्य जगहों पर बिना किसी गारंटी का भी लोन मिल सकता है।

15) अगर आप क्रेडिट कार्ड का लेन-देन सही समय पर कर रहे हैं और आप किसी अन्य बैंक का भी क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अंत बैंक की क्रेडिट कार्ड मिलने की सम्भवना बढ़ जाती है। मतलब अगर आप चाहे तो दूसरे बैंक से भी क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

16) कई क्रेडिट कार्ड यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं कि अगर आप 1 साल में निश्चित पैसा से अधिक खर्च करते हैं तो आपकी वार्षिक फीस लौटा दी जाएगी। क्योंकि लगभग प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की एक निश्चित वार्षिक शुल्क होती है जो क्रेडिट कार्ड प्रयोग करने वाले व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड बैंक या कंपनी को देना पड़ता है।

Post a Comment

0 Comments