आज के इस लेख में हम जानेंगे कि 2 स्ट्रोक इंजन (Two Stroke Engine) और 4 स्ट्रोक इंजन (Four Stroke Engine) में क्या अंतर है।
2 स्ट्रोक इंजन और 4 स्ट्रोक इंजन में अन्तर -:
1. चक्र पूर्ण (Full Circle)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में जब पिस्टन 2 स्ट्रोक घूमता है या क्रैंक जब एक चक्कर घूमता है तो एक चक्र पूर्ण हो जाता है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में जब पिस्टन 4 स्ट्रोक घूमता है या क्रैंक जब 2 स्ट्रोक घूमता है तो चक्र पूर्ण होता है।
2. शक्ति स्ट्रोक (Power Stroke)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में जब, क्रैंक एक चक्कर लगाता है तो शक्ति स्ट्रोक प्राप्त हो जाता है
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में जब क्रैंक दो चक्कर लगाता है तो शक्ति स्ट्रोक प्राप्त हो जाता है
3. फ्लाई व्हील (Fly-Wheel)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में हल्के फ्लाईव्हील की जरूरत पड़ती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में भारी फ्लाईव्हील की जरूरत पड़ती है।
4. शोर (Loud)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन अधिक शोर करती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन कम शोर करती है।
5. बड़ा-छोटा (Heavy-Small)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन 4 स्ट्रोक इंजन की तुलना में छोटे होते हैं।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन 2 स्ट्रोक इंजन इंजन की तुलना में बड़े होते हैं।
6. स्थान घेरना (Occupy Space)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन कम स्थान घेरते हैं।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन अधिक स्थान घेरते हैं।
7. संरचना (Structure)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन की संरचना आसान होती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन की संरचना जटिल होती है।
8. प्रारम्भिक लागत (Initial Cost)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन की प्रारंभिक लागत कम होती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन की प्रारंभिक लागत अधिक होती है।
9. आयतनिक दक्षता (Volumetric Efficiency)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन की आयतनिक दक्षता कम होती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन की आयतनिक दक्षता उच्च होती है।
10. घर्षण (Frictions)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन के पिस्टन और सिलेंडर के बीच घर्षण अधिक होता है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन के पिस्टन और सिलेंडर के बीच घर्षण कम होता है।
11. ऊष्मीय दक्षता (Thermal Efficiency)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन की उष्मीय/तापीय दक्षता कम होती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन की उष्मीय/तापीय दक्षता अधिक होती है।
12. सकल दक्षता (Overall Efficiency)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन की सकल दक्षता (Overall Efficiency) कम होती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन की सकल दक्षता (Overall Efficiency) अधिक होती है।
13. वाल्व और पोर्ट (Valve & Port)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में 3 पोर्ट लगे होते हैं।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में दो वाल्व लगे होते हैं।
14. TDC और BDC (TDC & BDC)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में पिस्टन एक बार BDC पर और एक बार TDC पर जाता है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में पिस्टन, दो बार TDC पर और दो बार BDC पर जाता है।
15. शीतलन और स्नेहन (Cooling and Lubrication)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन को अधिक शीतलन और अधिक स्नेहन की आवश्यकता पड़ती है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन को कम शीतलन और स्नेहन की आवश्यकता पड़ती है।
16. रख-रखाव (Maintenance)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन में कम पार्ट्स होते हैं, इसीलिए इनका रखरखाव आसान होता है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन में अधिक पार्ट्स होते हैं, इसलिए इनका रखरखाव थोड़ा कठिन होता है।
17. प्रयोग (Applications)
2 Stroke Engine - दो स्ट्रोक इंजन का उपयोग स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड इत्यादि जैसे गाड़ियों में किया जाता है।
4 Stroke Engine - चार स्ट्रोक इंजन का उपयोग कार, ट्रक, बस, वायुयान इत्यादि जैसे यातायात में किया जाता है।
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