ज्वाला (Flame) के दोष और उनका उपचार

ज्वाला के दोष और उनका उपचार (Flame Defects and Treatment in Hindi)

ज्वाला (Flame) के दोष और उनका उपचार

1. जब सिलेंडर के माध्यम से रेगुलेटर को गैस की सप्लाई अधिक दाब पर की जाती है तो वेल्डिंग टॉर्च की टिप से अधिक आगे, ज्वाला जलती हुई दिखाई देती है और बार-बार टूटती है।

उपचार - गैस के दाब को कम करके ज्वाला (Flame) के टूटने की प्रक्रिया को आसानी से कम किया जा सकता है।


2. जब रेगुलेटर ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता है तो दोनों गैस, वेल्डिंग टॉर्च में जाते समय, गैसों का दाब घटता और बढ़ता रहता है।

उपचार - इस समस्या के समाधान के लिए सिंगल स्टेज रेगुलेटर के स्थान पर डबल स्टेज रेगुलेटर का प्रयोग किया जाता है।


3. कभी-कभी Flame अच्छी तरह नहीं जलती है। ज्वाला (Flame) घटती और बढ़ती रहती है। इसका मुख्य कारण, होज पाइप में पानी आ जाना होता है।

उपचार - इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वेल्डिंग टॉर्च को होज पाइप से निकालकर, होज पाइप में भरे पूरे पानी को बाहर निकाल लिया जाता है।


4. वेल्डिंग करते समय कभी-कभी ज्वाला (Flame) की पटाखा फटने के जैसे आवाज आती है और बन्द ही जाती है। जिसे बैकफायर कहते हैं।

उपचार - इस समस्या से निपटने के लिए सबसे पहले वेल्डिंग टॉर्च को बंद कर देते हैं और टिप को ठंडा होने देते हैं। जब टिप ठंडा हो जाता है तो पुनः टिप को अच्छी तरह साफ करके वेल्डिंग टॉर्च को लगाया जाता है।


5. कभी-कभी वेल्डिंग करते समय फ्लैशबैक के कारण Flame, वेल्डिंग टॉर्च के अंदर चली जाती है इसके कारण हैंडल गर्म हो जाता है और उसके अंदर से सी......सी......की आवाज आने लगती है।

उपचार - इस समस्या से निपटने के लिए वेल्डिंग टॉर्च में लगे दोनों निडिल वाल्व को बंद कर देना चाहिए और समस्या को ढूंढ कर उसका समाधान करना चाहिए।


6. जब वेल्डिंग करते समय कभी-कभी पीट-पीट की आवाज आती है। कभी-कभी यह दोष गैस की कम सप्लाई होने के कारण भी होता है।

उपचार - इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वेल्डिंग टॉर्च में लगे निडिल वाल्व को खोलकर, गैस की सप्लाई को बढ़ा देना चाहिए।


7. वेल्डिंग टॉर्च को एक जगह अधिक देर तक रखने के कारण भी पीट पीट की आवाज आती है।

उपचार - वेल्डिंग टॉर्च को अधिक देर तक स्थिर नहीं रखना चाहिए।


8.  वेल्डिंग करते समय कभी-कभी ताप के रेडिएशन के कारण Flame सही दिशा में उपयोग नहीं हो पाता है, जिसके फलस्वरूप फिलेट में वेल्डिंग करने के कारण की टिप और हेड अधिक गर्म हो जाते हैं।

उपचार - जब वेल्डिंग टॉर्च अधिक गर्म हो जाता है तो उसको पानी में डुबो का ठंडा कर लेना चाहिए। ऐसा करने से पहले ऑक्सीजन का वाल्व खोल देना चाहिए, जिससे कि वेल्डिंग टॉर्च में पानी न भरने पाए।



ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments