Bead, Beading और Padding की परिभाषा-Welding Process

Beading किसे कहते है?

आर्क वेल्डिंग में किसी जॉब पर आर्क बनाकर दोनों जॉब के मध्य एक अलग धातु की परत बिछा देने की प्रक्रिया बीडिंग कहलाती है। जब दो धातुओं को आपस में जोड़ा जाता है तो उन धातुओं पर एक अलग धातु इलेक्ट्रोड की सहायता से डाला जाता है जो दोनों धातुओं को आपस मे जोड़ने का कार्य करती है। ये जो तीसरी धातु इलेक्ट्रोड के रूप में , आपस मे जुड़ने वाले दोनों धातुओं के मध्य जोड़ने का काम करते हुए उन पर एक पतली परत का निमार्ण करती है इसी पतली परत को Bead कहलाती है और यह पूरी प्रक्रिया Beading कहलाती है।

Beading
Beading


जब आर्क बनता है तो उष्मा उत्पन्न होती है और ऊष्मा उत्पन्न होने के कारण वेल्डिंग करते समय इलेक्ट्रोड और कार्यखण्ड की दोनों धातुएं पिघलने लगती हैं और यह पिघली हुई धातु में एक दूसरे में मिक्स हो जाती हैं तथा ठंडी होकर एक परत बनाते हुए आपस में जुट जाती हैं। यह  परत ही Welding Bead कहलाती है तथा Bead बनाने का यह Process, Beading कहलाती है।


अच्छे और मजबूत Bead के गुण-

किसी भी अच्छे और मजबूत Bead में निम्नलिखित गुण होने चाहिए-

1. किसी बीड को अच्छे दिखने और मजबूत बनने के लिए बीड की ऊंचाई और चौड़ाई सदैव बराबर होनी चाहिए। वेल्डिंग हुए बीड को पोरोसिटी से रहित होना चाहिए।

2. बीड अंडरकट, ओवरलैप, Slag इंक्लूजन आदि सभी दोषों से मुक्त होनी चाहिए।

3. वेल्डिंग पेनिट्रेशन अच्छी प्रकार होने के साथ-साथ समान भी रहना चाहिए।

4. Base Metal और Weld Metal आपस में अच्छी प्रकार से Mix हो जाने चाहिए, अन्यथा वेल्डिंग दोषयुक्त हो जाता है।

5. Welding करने में फ्यूजन भी ठीक होना चाहिए।

6. बीड का निर्माण सही स्थान पर ही होनी चाहिए। इधर-उधर होने पर जोड़ की मजबूती कम हो जाती है।


Padding क्या है?

किसी भी धातु की सतह पर उसी धातु या किसी अन्य धातु की परत बिछाने की प्रक्रिया को पेंडिंग कहते हैं। इस विधि का प्रयोग अधिकतर मेंटेनेंस (Maintenance) के कार्यों में किया जाता है। जैसे मान लिया कहीं पर किसी पार्ट का परस्पर रगड़ हो रहा है और परस्पर रगड़ खाने वाले पार्ट को रिपेयर करने के लिए Padding का प्रयोग किया जाता है। Padding का process करते समय Welding Bead को बराबर-बराबर एक दूसरे को ऊपर चढ़ाकर बनाया जाता है और उसके बाद मशीनिंग करके सही size को प्राप्त किया जाता है।

Padding (पैडिंग)
Padding




ये भी पढ़े...

Post a Comment

0 Comments